scriptनए साल से बदल जाएगा SBI के ग्राहकों का डेबिट कार्ड, इस तरह करें घर बैठे आवेदन | sbi magstripe chip card will expire from 1 january 2019 | Patrika News
कारोबार

नए साल से बदल जाएगा SBI के ग्राहकों का डेबिट कार्ड, इस तरह करें घर बैठे आवेदन

नए साल से एसबीआई के पुराने मैजिस्ट्रिप (मैग्नेटिक) डेबिट कार्ड काम करना बंद कर देंगे।

नई दिल्लीDec 19, 2018 / 09:38 am

Saurabh Sharma

sbi debit card

नए साल से बदल जाएगा SBI के ग्राहकों का डेबिट कार्ड, इस तरह करें घर बैठे आवेदन

नई दिल्ली। अगर आप भी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक हैं तो जल्द ही अपने एटीएम कार्ड को बदल लें क्योंकि नए साल से एसबीआई के पुराने मैजिस्ट्रिप (मैग्नेटिक) डेबिट कार्ड काम करना बंद कर देंगे। एसबीआई ने अगस्त में ही इस बात की जानकारी अपने ग्राहकों कोदे दी थी कि इस साल के अंत तक सभी लोग अपना एटीएम कार्ड रिप्लेस करा लें।
31 दिसंबर 2018 से पहले बदले कार्ड
आरबीआई की गाइड लाइन के मुताबिक बैंक ने अपने ग्राहकों को यह सूचना 10 अगस्त को ही दे दी थी। बैंक ने ग्राहकों से कहा कि अगर वह अभी तक पुराने मैजिस्ट्रिप (मैग्नेटिक) कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसे 31 दिसंबर 2018 से पहले बदल लें क्योंकि, 1 जनवरी 2018 से इस कार्ड से किसी तरह का ट्रांजैक्शन नहीं किया जा सकता है। इसके बदले में बैंक नए चिप वाला EMV कार्ड दे रहा है।
ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं
एटीएम मशीन में 1 जनवरी से ऐसे कार्ड काम नहीं करेंगे। नए कार्ड के लिए ग्राहक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जिन ग्राहकों को ऑनलाइन दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है वह ब्रांच जाकर भी आवेदन कर सकते हैं।
क्यों बदले जा रहे कार्ड
EMV चिप टेक्नोलॉजी काफी अच्छी और सुरक्षित है। आजकल सभी जगह इसी चिप का प्रयोग किया जा रहा है। इसमें एक माइक्रोप्रोसेसर चिप लगी होती है, जिसमें पूरी डिटेल स्टोर होती है। ईएमवी चिप वाले कार्ड स्कीमिंग से भी बचाते हैं। इस प्रकार के कार्ड में फ्रॉड होने की संभावना बहुत कम होती है।
इस तरह करें घर बैठे आवेदन

इन तीन स्टेप को फॉलो करके आप नए ईएमवी चिप कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Home / Business / नए साल से बदल जाएगा SBI के ग्राहकों का डेबिट कार्ड, इस तरह करें घर बैठे आवेदन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो