scriptएसबीआई करगी एक नवंबर से इस नियम में बदलाव, डिजिटल पेमेंट्स पर भी रूल्स होंगे चेंज | SBI will change rule from November 1, digital payments change too | Patrika News
कारोबार

एसबीआई करगी एक नवंबर से इस नियम में बदलाव, डिजिटल पेमेंट्स पर भी रूल्स होंगे चेंज

एक नवंबर से डिपॉजिट पर ब्याज की दर बदलने वाला है एसबीआई
डिपॉजिट पर ब्याज दर 0.25 फीसदी घटाकर 3.25 फीसदी हुई
सरकार डिजिटल पेमेंट्स के भी नियम में भी करने जा रही है बदलाव

Oct 26, 2019 / 12:54 pm

Saurabh Sharma

SBI SO admit card 2019

SBI SO admit card 2019

नई दिल्ली। एक नवंबर के दिन देश के करोड़ों लोगों की जिंदगी में काफी बदलाव होने जा रहे है। जहां एक ओर देश का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपनी ब्याज दरों में बदलाव करने जा रहा है। वहीं दूसरी ओर देश की सरकार डिजिटल पेमेंट्स के नियम में भी बड़ा कर रही है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर ये वो कौन से नियम जिससे करोड़ों लोगों की जिंदगी पूरी से बदल जाएगी।

यह भी पढ़ेंः- दिवाली की बिक्री के दौरान वनप्लस के 1,500 करोड़ रुपए का सामान

स्टेट बैंक कर रहा है इस नियम से बदलाव
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के करोड़ों ग्राहकों को लिए एक नवंबर से बड़ा बदलाव होने जा रहा है। बैंक डिपॉजिट पर ब्याज की दर बदलने जा रही है बैंक के इस नियम के बदलने से देश के करीब 42 करोड़ ग्राहकों पर असर पड़ेगा। एसबीआई ने 9 अक्टूबर को घोषणा की थी कि एक लाख रुपए तक के डिपॉजिट पर ब्याज की दर 0.25 फीसदी घटाकर 3.25 फीसदी कर दी गई है। एक लाख से ज्यादा के डिपॉजिट पर इंट्रेस्ट रेट को रेपो रेट से जोड़ा जा चुका है। वर्तमान में यह 3 फीसदी है।

यह भी पढ़ेंः- आरबीआई 1.15 अरब डॉलर का सोना बेचा, इस फैसले के बाद उठाया कदम

डिजिटल पेमेंट्स लेने से मना नहीं कर सकेंगे व्यापारी
केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के निर्देशों की मानें तो एक नवंबर से कारोबारी डिजिटल पेमेंट्स लेने से इनकार नहीं कर पाएंगे। नए नियमों के अनुसार एक नवंबर से कारोबारियों और ग्राहकों से मर्चेंट डिस्काउंट रेट नहीं वसूला जाएगा। बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की थी कि जिन व्यापारियों का टर्नओवर 50 करोड़ से ज्यादा है, उन्हें अपने ग्राहकों को डिजिटल पेमेंट्स की सुविधा जरूर उपलब्ध करानी चाहिए। साथ में उन्होंने यह भी कहा था कि ट्रांजैक्शन चार्ज का वहन बैंक आपस में कर लें।

Home / Business / एसबीआई करगी एक नवंबर से इस नियम में बदलाव, डिजिटल पेमेंट्स पर भी रूल्स होंगे चेंज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो