FD : सीनियर सिटीजंस को ये बैंक दे रहे हैं सबसे ज्यादा ब्याज, जानें कैसे रहेगा फायदे का सौदा

  • Senior Citizens FD Scheme : बैंकों के अलावा डाकखाने की स्कीम भी है वरिष्ठ नागरिकों के लिए फायदेमंद
  • इकोनॉमिक ग्रोथ डाउन की वजह से एफडी में निवेश करना ज्यादा सुरक्षित

By: Soma Roy

Published: 07 Oct 2020, 03:36 PM IST

नई दिल्ली। रिटायरमेंट के बाद बुढ़ापे में किसी तरह की दिक्कत न हो इसके लिए अक्सर लोग अलग-अलग स्कीम्स में निवेश करते हैं। सीनियर सिटीजंस (Senior Citizens) को सरकारी योजनाओं समेत बैंक में सेविंग्स अकाउंट, एफडी आदि पर भी दूसरों के मुकाबले ज्यादा ब्याज मिलता है। कोरोना काल में इकोनॉमिक ग्रोथ में आई कमी के चलते लोग जोखिम भरे निवेश से बचना चाहते हैं। ऐसे में उनके लिए एफडी (Fixed Deposit) एक बेहतरीन स्कीम है। सीनियर सिटीजंस के लिए कई बैंक FD पर स्पेशल ऑफर भी दे रहे हैं। तो कहां मिल रहा है सबसे ज्यादा ब्याज आइए जानते हैं।

एसबीआई वी केयर
सीनियर सिटीजंस के लिए देश के प्रतिष्ठित भारतीय स्टेट बैंक ने खास स्कीम चलाई है। जिसका नाम एसबीआई वी केयर (SBI We Care) है। इस स्पेशल फिक्स्ड डिपॉडिट स्कीम में आप 31 दिसंबर 2020 तक निवेश कर सकते हैं। ये योजना 5 और 10 साल के लिए है। अगर इसमें निवेश करते हैं तो आपको 6.20 प्रतिशत ब्याज मिलेगा। यह सामान्य एफडी के मुकाबले 0.80 ज्यादा है। 60 साल से अधिक उम्र के लोग ही इस स्‍कीम में निवेश कर सकते हैं।

HDFC सीनियर सिटीजन केयर
एचडीएफसी बैंक की ओर से भी वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष फिक्स्ड डिपॉडिट स्कीम चलाई जा रही है। जिसका नाम HDFC सीनियर सिटीजन केयर है। इस एफडी में आप 5 से 10 साल के लिए निवेश कर सकते हैं। यहां आपको 6.25 प्रतिशत का ब्याज मिलेगा। जो सामान्य एफडी के मुकाबले 0.75 प्रतिशत ज्यादा है। इस स्कीम का लाभ आप 31 दिसंबर 2020 तक ले सकते हैं।

Post Office SCSS स्कीम
वरिष्ठ नागरिकों के लिए बैंक के अलावा Post Office में भी बेहतरीन स्कीम चलाई जा रही है। जिसका नाम सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (Senior Citizen Savings Scheme-SCSS) है। यह एफडी से काफी मिलता—जुलता है, हालांकि इसमें आपको ब्याज फिक्स्ड डिपॉडिट से ज्यादा मिलेगा। इसमें आपके पैसे की सुरक्षा की 100 फीसदी गारंटी होती है। ये स्कीम 5 साल के लिए होती है। इस स्कीम में 7.4 फीसदी सालाना तक का ब्याज मिलता है। इसमें आप 15 लाख रुपए तक अधिकत निवेश कर सकते हैं।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned