scriptबिना कागजी कार्रवाई के रेहड़ी-पटरी वालों को आसानी में मिलेगा लोन, मोबाइल पर करना होगा ये काम | Street Vendors Can Take Loan Easily On Mobile By PM SVANidhi App | Patrika News
फाइनेंस

बिना कागजी कार्रवाई के रेहड़ी-पटरी वालों को आसानी में मिलेगा लोन, मोबाइल पर करना होगा ये काम

Easy Loan For Street Vendors : प्रधानमंत्री स्वनिधि मोबाइल ऐप के जरिए घर बैठे ले सकेंगे लोन
स्ट्रीट वेंडर्स को रोजगार में मदद के लिए शुरू की गई ये खास स्कीम

Aug 10, 2020 / 03:52 pm

Soma Roy

vendor1.jpg

Easy Loan For Street Vendors

नई दिल्ली। लॉकडाउन (Lockdown) के चलते रेहड़ी-पटरी (Stret Vendors) वालों को काफी नुकसान हुआ है। उन्हें आजीविका के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है। ऐसे में सरकार की ओर से दोबारा रोजगार शुरू करने के लिए लोन दिया जा रहा है। इसमें बिना किसी कागजी झंझट के वे महज मोबाइल से आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए प्रधानमंत्री स्वनिधि मोबाइल ऐप (PM SVANidhi Mobile App) लांच की गई है। इससे स्ट्रीट वेंडर्स घर बैठे आसानी से लोन ले सकते हैं। तो कैसे करें इसके लिए आवेदन और क्या है प्रक्रिया आइए जानते हैं।
डिजिटल टैक्नॉलाजी के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए सरकार की ओर से ये खास कदम उठाया गया है। इस ऐप में बैंकिंग प्रतिनिधि (बीसी) और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC)/माइक्रो-फाइनेंस संस्थानों (MFI) के एजेंटों के जरिए रेहड़ी-पटरी वालों को लोन दिलाया जाएगा। इस ऐप में, पीएम स्वनिधि के वेब पोर्टल के जैसी ही सभी सुविधाएं शामिल हैं। योजना के तहत वेंडर को 10,000 रुपए का लोन मिल सकेगा। इसके किश्तों की अदायगी हर महीने के तय इंस्टालमेंट पर कर सकते हैं। सही समय पर किश्त जमा करने पर आपको सरकार की ओर से 7 फीसदी की दर से ब्याज सब्सिडी भी मिलेगी। जो सीधे वेंडर के खाते में आएगी।
क्या है ये ऐप
रेहड़ी-पटरी वालों को रोजगार शुरू करने में आर्थिक सहायता देने के लिए प्रधानमंत्री स्वनिधि मोबाइल ऐप लांच की गई है। इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इस योजना के तहत अब तक अलग अलग राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के करीब 1,54,000 से ज्यादा स्ट्रीट वेंडरों ने इसमें आवेदन किया है। इनमें से 48,000 से ज्यादा आवेदनों को मंजूरी भी दी जा चुकी है।
ऐप में मिलेंगी ये सुविधाएं
इस ऐप में, पीएम स्वनिधि के वेब पोर्टल जैसी ही सभी सुविधाएं हैं। इनमें सर्वे डेटा में वेंडरों की खोज, लोन के लिए अप्लाई करने के लिए ई-केवाईसी, एप्लीकेशन की प्रोसेसिंग और रियल टाइम मॉनेटरिंग शामिल हैं। इसमें माइक्रो-क्रेडिट सुविधाओं के जरिए आसानी से लोन दिया जा सकेगा।

Home / Business / Finance / बिना कागजी कार्रवाई के रेहड़ी-पटरी वालों को आसानी में मिलेगा लोन, मोबाइल पर करना होगा ये काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो