scriptभारत में आगे भी होते रहेंगे पीएनबी जैसे घोटाले, ये है बड़ी वजह | There will also be more scandals like PNB in India | Patrika News
कारोबार

भारत में आगे भी होते रहेंगे पीएनबी जैसे घोटाले, ये है बड़ी वजह

ब्रिटेन की पेशेवर सेवाएं देने वाली बहुराष्ट्रीय कंपनी डेलॉइट ने बारत में बैंकिंग फ्रॉड को लेकर एक सर्वे की रिपोर्ट जारी की है।

नई दिल्लीNov 26, 2018 / 05:11 pm

Manoj Kumar

PNB Scam

भारत में आगे भी होते रहेंगे पीएनबी जैसे घोटाले, ये है बड़ी वजह

नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में देश के सबसे बड़े बैंक घोटाले का संदर्भ लेते हुए ब्रिटेन की पेशेवर सेवाएं देने वाली बहुराष्ट्रीय कंपनी डेलॉइट का कहना है कि आगे भी जब तक बैंकों में समग्र वित्त अपराध रोधी अनुपालन कार्यक्रम की कमी रहेगी, ऐसे घोटाले बढ़ते रहेंगे। रविवार को जारी हुए डेलॉइट इंडिया बैंकिंग फ्रॉड सर्वे के तीसरे संस्करण के अनुसार लगभग 84 फीसदी लोगों ने घोटालों में खासी बढ़ोतरी का उल्लेख किया। डेलॉइट के एक बयान के अनुसार, घोटाले बढ़ रहे हैं (और बढ़ना जारी रखेंगे)। बैंक घोटाले रोकने की अपनी क्षमता को कम आंकते दिख रहे हैं और इससे घोटाला रोधी अनुपालन कार्यक्रमों का विकास प्रभावित हो सकता है।
पीएनबी में हुआ था 14 हजार करोड़ का घोटाला

फरवरी में पीएनबी ने 14,000 करोड़ रुपए के बैंक घोटाले की रिपोर्ट दी जिसमें हीरा व्यापारी नीरव मोदी और उनके मामा मेहुल चोकसी मुख्य आरोपी हैं। दोनों देश से भाग गए हैं। डेलॉइट के सर्वेक्षण में शीर्ष चार प्रकार के घोटालों का जिक्र किया गया- फर्जी दस्तावेज, साइबर क्राइम, कंपनियों की अतिरिक्त कीमत या अस्तित्व में ना होना और धन का गबन।
टारगेट के दवाब में बढ़ रहे घोटाले

रिपोर्ट के अनुसार, घोटालों के मामलों में बढ़ोतरी का मुख्य कारण प्रतीत होता है कि इसे पर्याप्त रूप से संबोधित नहीं किया गया है। सर्वेक्षण में घोटालों की बढ़ती संख्या के लिए कुछ प्रमुख कारणों की पहचान हुई जिनमें नई प्रौद्योगिकी का उपयोग और डिजिटल माध्यमों का उपयोग है जिसके कारण घोटाले को पहचानना मुश्किल हो गया है, घोटालों को समझने के लिए पर्याप्त उपकरणों की कमी और टारगेट पूरा करने का दवाब है।

Home / Business / भारत में आगे भी होते रहेंगे पीएनबी जैसे घोटाले, ये है बड़ी वजह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो