Happy Childrens Day: बच्चे को दें सुरक्षित जीवन का उपहार

बाल दिवस पर अविभावकों के पास बच्चों का भविष्य सुरक्षित करने के अलावा यहां कोई दूसरा अच्छा उपहार नहीं है, जो आप अपने बच्चे को दे सकते है।

By: manish ranjan

Published: 14 Nov 2017, 10:34 AM IST

नई दिल्ली। बाल दिवस के मौके पर अविभावकों के पास अपने बच्चों का भविष्य सुरक्षित करने के अलावा यहां कोई दूसरा अच्छा उपहार नहीं है, जो आप अपने बच्चे को दे सकते है। अपने बच्चे का भविष्य सुरक्षित करने के लिए बच्चे में धन बचत की सीख से अच्छा कोई तरीका नहीं है और यह सीख उनको बचपन से ही दी जानी चाहिए। बच्चों के बारे में प्राय: यह कहा जाता है कि ‘‘उनको युवावस्था में संभालो’’ पर इसे बदलकर अब ‘उनको बचपन में संभालो’’ कर देना चाहिए। शुरूआत से ही अपने बच्चे में बचत करने एवं निवेश करने की आदत डाले, भले ही यह छोटी राशि में हो। यह बच्चे की आदत पर अमिट छापा छोड़ता है।


आजकल अविभावकों के लिए यह रिवाजी हो गया है कि अपने बच्चे के भविष्य के लिए पहले से ही योजना बनाना शुरू करें। उनका भविष्य संवारने के लिए यह टेलर मेड प्लानों में निवेश कर किया जा सकता है, चाहे वह हेल्थकेयर, शिक्षा के लिए हो अथवा विवाह के लिए हो, पर यह प्रारंभिक स्तर से होना चाहिए। यह इसलिए कि ठेठ अविभावक पूरी तरह से ‘यू’ टर्न लेते है, जब बच्चे का पहला दांत निकलता है। भारतीय परिपेक्ष्य में अविभावकों की चिंता बढ़ जाती है यदि वह बालिका हो।


कैसे डालें निवेश की आदत

अब मुद्दा यह है कि प्रारंभिक स्तर पर उनको बचत एवं निवेश की आदत कैसे खिखाएं? पहले इसका उत्तर सरल था, लेकिन अब मार्केट में कई बचत एवं निवेश योजनाएं उपलब्ध है जिससे अविभावकों एवं बच्चे में भ्रांति पैदा होती है। उदाहरण के लिए, पहले स्कूल स्तर पर बच्चों को उनके पाकेट मनी बचाने के प्रोत्साहन के लिए यहां केवल सरकार प्रायोजित स्कीमें थी। लेकिन अब कई ऐसी स्कीमें बाजार में उपलब्ध है, जो बच्चों को लक्षितहै। अधिकतर बैंकों एवं बीमा कंपनियों द्वारा ये स्कीमें आफर की गई है।


इक्विटी-लिंक्ड एसआईपी बेहतर

बच्चे में निवेश का दूसरा आकर्षण फोकस्ड इक्विटी-लिंक्ड एसआईपी है, अविभावक शुरूआत में एक मुश्त राशि इसे शुरू कर सकते है और इस निवेश को पाक्षिक अंतराल के माध्यम से जारी रखना है, जिसे प्रति माह तय किश्त या ईएमआई कहा जाता है। एसआईपी में निवेश करना अविभावक के लिए बोनस है, क्योंकि ऐसे निवेश कर मुक्त और मुद्रास्फीति से बचाव करते है।

 

Show More
manish ranjan Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned