scriptऑनलाइन Sale में खरीदारी से पहले जान लें यह बातें, नहीं तो लग सकती है चपत | use these tips during online sale purchasing | Patrika News
कारोबार

ऑनलाइन Sale में खरीदारी से पहले जान लें यह बातें, नहीं तो लग सकती है चपत

इ-कॉमर्स कंपनियां गर्मियों के मौसम में समर सेल शुरु करती हैं। लेकिन इस प्रकार की सेल में खरीदारी से पहले कुछ सावधानियां बरतनी जरूरी हैं।

नई दिल्लीMay 10, 2018 / 01:35 pm

Manoj Kumar

Online Shopping
नई दिल्ली। गर्मियों के सीजन को बाजार के लिए वरदान माना जाता है। गर्मियों के सीजन में सभी प्रकार के सामान की बिक्री बढ़ जाती है। बाजारों में दुकानों पर सुबह से लेकर शाम तक ग्राहकों की भीड़ लगी रहती है। सबसे ज्यादा भीड़ मॉल्स में लगती है। छुट्टियां होने के कारण परिवार के सभी लोग जमकर खरीदारी करते हैं। इसका फायदा उठाने के लिए सभी कंपनियां गर्मियों में सेल शुरु कर देती हैं। इस सेल में ग्राहकों को कई प्रकार की छूट दी जाती है। इसके अलावा ग्राहकों को खरीदारी पर सरप्राइज गिफ्ट दिए जाते हैं। इसके अलावा इ-कॉमर्स कंपनियां भी समर सेल शुरु करती हैं। लेकिन इस प्रकार की सेल में खरीदारी से पहले कुछ सावधानियां बरतनी जरूरी हैं नहीं तो आपको चपत लग सकती है। आइए जानते हैं कि ऑनलाइन सेल में खरीदारी के दौरान क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिए—
जरुरत का सामान खरीदें: Sale में खरीदारी करते समय अक्सर आपको कई चीजों पर अच्छे ऑफर दिखाई देते हैं। इनमें में आप कई चीजों को खरीदने के बारे में सोचते हैं। इनमें कई एेसी चीजें भी होती हैं जिनका आप इस्तेमाल नहीं करते हैं। एेसे में सेल में खरीदारी से पहले आप जरुरत के सामान की लिस्ट बना लें, अन्यथा अाप गैर जरुरतमंद चीजें खरीद लेते हैं, जिससे आपका रुपया बेकार चला जाता है।

एमआरपी चेक कर लें: हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार, इ-कॉमर्स कंपनियां बिना एमआरपी के सामान बेचती हैं। एमआरपी न होने के कारण आप सामान की असली कीमत से नावाकिफ होते हैं। इ-कॉमर्स कंपनियां एेसे सामान पर अपनी मनमाफिक एमआरपी लगाकर आपको छूट देती हैं। इससे आपको लगता है कि आपने छूट पर सामान खरीदा है जूबकि असल में आप बाजार भाव पर ही सामान खरीदते हैं। इससे बचने के लिए किसी भी सामान को खरीदने से पहले अन्य साइट्स पर भी सामान की कीमत जांच लें।
अलग-अलग समय में ऑफर्स की जांच करें: एक ही इ-कॉमर्स कंपनी एक ही सामान पर अलग-अलग सामान पर भिन्न-भिन्न समय पर अलग ऑफर देती है। एेसे में कोई भी सामान खरीदने से पहले किसी सामान पर अलग-अलग समय पर ऑफर्स की जांच कर लें। इससे अाप कोई भी सामान सही कीमत पर खरीद पाएंगे।

एक ही सामान को कई वेबसाइट्स पर चेक करें: कई बार एक ही सामान अलग-अलग साइट्स पर अलग-अलग कीमत पर उपलब्ध होता है। एेसे में कोई भी सामान खरीदने से पहले कई साइट्स पर उसकी कीमत जांच लें। इससे अाप महंगा सामान खरीदने से बच पाएंगे।

जीरो इंटरेस्ट इएमआइ के झांसे में न फंसे: कई इ-कॉमर्स कंपनियां ग्राहकों को लुभाने के लिए जीरो इंटरेस्ट या नो कोस्ट इएमआइ के ऑफर्स देती हैं। इन लुभावने ऑफर्स के चक्कर में आप गैरजरुरी चीजें खरीद लेते हैं। एेसे में आप इन लुभावने ऑफर्स के झांसें में न आएं, अन्यथा आप गैरजरुरी चीजें खरीदकर अपनी आर्थिक स्थिति खराब कर सकते हैं।

यदि आप ऊपर लिखी बातों पर अमल करेंगे तो सेल में खरीदारी करते समय गैरजरुरी खरीदारी से बच सकते हैं। इससे आपकी आर्थिक स्थिति भी बेहतर रहेगी।

Home / Business / ऑनलाइन Sale में खरीदारी से पहले जान लें यह बातें, नहीं तो लग सकती है चपत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो