scriptRBI के ब्याज दरें घटाने से कम हो सकती है आपके लोन की EMI, 9564 रुपए की होगी बचत | Your Emi will be reduce after RBI rate cut decision | Patrika News
कारोबार

RBI के ब्याज दरें घटाने से कम हो सकती है आपके लोन की EMI, 9564 रुपए की होगी बचत

RBI के ब्याज दर घटाने के फैसले से आपको होगा फायदा
20 साल के होम लोन पर होगी 9 हजार से ज्यादा की बचत
आवेदन कर जल्द कम करवा सकते हैं EMI

नई दिल्लीJun 06, 2019 / 04:50 pm

manish ranjan

RBI

Reserve bank of India Issue new guidelines for debit and credit card

नई दिल्ली। rbi ने ब्याज दरों में 0.25 फीसदी की कटौती की है। केंद्रीय बैंक ने लगातार तीसरी दफा कटौती की है। इस कटौती के बाद आपके लोन की ईएमआई कम जाएगी। आपको बता दें कि केंद्रीय बैंक ने रीपो रेट को अब 6 पर्सेंट से घटाकर 5.75 पर्सेंट कर दिया है। इसके साथ ही रिवर्स रीपो रेट भी अब 5.75 पर्सेंट की बजाय 5.50 पर्सेंट हो गई है। इस कैलेंडर इयर में अब तक केंद्रीय बैंक ने 75 बेसिस पॉइंट्स की कटौती की है।
इतनी कम हो जाएगी आपकी EMI

भारतीय रिजर्व बैंक की कटौती के बाद अगर आपका बैंक भी कटौती करता है। तो 50 लाख के लोन (20साल की अवधि) पर सालाना आपको 9564 रुपए की बचत होगी। ठीक ऐसे ही अगर आपने 20 लाख रुपए का होम लोन लिया है तो तो आपकी ईएमआई सालाना आधार पर 3792 रुपए कम हो जाएगी।
RBI
क्यों कम होगी आपकी EMI

दरअसल रिजर्व बैंक से अन्य बैंकों को जो लोन देता है। उसके बदले बैंकों को एक फिक्स ब्याज आरबीआई को देना होता है। रेपो रेट में कमी होने से बैकों का MCLR यानी मार्जिनल कॉस्ट बेस्ड लेंडिंग रेट कम हो जाता है। जिसका फायदा बैंक ग्राहकों को भी देते हैं। अमूमन देखा गया है कि रिजर्व बैंक की ब्याज दरें घटाने के बाद अन्य बैंक भी MCLR रेट में कटौती करते हैं। हालांकि इसका अधिकार बैंक के पास सुरक्षित होता है।
कब कम होगी EMI

अगर आप सोच रहें हैं कि ब्याज दरें का घटने का असर तत्काल दिखना शुरु हो जाएगा तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। दरअसल, जब आरबीआई रीपो रेट में कटौती करता है तो बैंक भी उसके हिसाब से आपकी ईएमआई में बदलाव करता है, लेकिन आपके स्टेटमेंट में यह असर तत्काल नजर नहीं आता है।
आवेदन कर जल्द कम करवा सकते हैं EMI

बैंक के पास एक प्रावधान ऐसा भी है जिसके जरिए आप अपनी EMI तुरंत कम करवा सकते हैं। इसके लिए आपको बैंक को एक आवेदन करना होगा और बैंक जाकर ईएमआई को एडस्ट कराना होगा। अगर आपके पास समय नहीं है तो आप बैंक को बता सकते हैं तो खुद भी इसे एडस्ड करके आपको सूचित कर देगा।
RBI

Home / Business / RBI के ब्याज दरें घटाने से कम हो सकती है आपके लोन की EMI, 9564 रुपए की होगी बचत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो