scriptनही मानी ये बात तो जल्द बंद हो सकता है आपका SBI अकाउंट, बैंक ने जारी किए निर्देश | Your SBI account get closed if you cant do this | Patrika News
कारोबार

नही मानी ये बात तो जल्द बंद हो सकता है आपका SBI अकाउंट, बैंक ने जारी किए निर्देश

आगर आपका अकाउंट देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में है तो आपके लिए जरूरी खबर है।

नई दिल्लीFeb 26, 2019 / 02:19 pm

manish ranjan

sbi

नही मानी ये बात तो जल्द बंद हो सकता है आपका SBI अकाउंट, बैंक ने जारी किए निर्देश

नई दिल्ली। आगर आपका अकाउंट देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में है तो आपके लिए जरूरी खबर है। अगर आपने बैंक की इस बात का ध्यान नही दिया तो जल्द ही आपका खाता बंद हो सकता है। दरअसल बैंक ने अपने सभी ग्राहकों को एसएमएस भेजकर केवाईसी कराने को कहा है। SBI ने कहा है कि जो ग्राहक अपना केवाईसी नहीं कराएंगे, उनके बैंक खाते बंद हो सकते हैं।
इसलिए जरूरी है केवाईसी

आपको बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने सभी बैंक ग्राहकों को के खातों के लिए केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया है। रिजर्व बैंक ने सभी बैकों को अपने ग्राहकों को इसकी सूचना देने को कह दिया है। इसिलए सभी बैंक अलग- अलग तरीको से अपने ग्राहकों को इसकी सूचना दे रहे है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने सभी ग्राहकों को एसएमएस भेजकर सूचित करना शुुरु कर दिया है। इसके तहत ग्राहकों को अपने नवीनतम केवाईसी दस्तावेजों के साथ अपनी SBI शाखा से संपर्क करना है। SBI का कहना है कि जो ग्राहक केवाईसी नहीं कराएंगे, उनके बैंक खाते से भविष्य में लेनदेन पर रोक लग सकती है।
ऐसे करा सकते हैं केवाईसी

रिजर्व बैंक के अनुसार पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, मनरेगा कार्ड, पेंशन भुगतान आदेश, डाकघरों द्वारा जारी पहचान पत्र, प्राधिकरण संस्थाओं की ओर से जारी पहचान पत्र के जरिए केवाईसी कराई जा सकती है। आपको बता दें कि RBI ने बैंकों को सख्त निर्देश दे रखे हैं कि कोई भी बैंक खाता बिना केवाईसी के न खोला जाए।

Home / Business / नही मानी ये बात तो जल्द बंद हो सकता है आपका SBI अकाउंट, बैंक ने जारी किए निर्देश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो