scriptLoksabha Chunav 2019: सपा के गढ़ में यादव परिवार का ‘तिलिस्म’ तोड़ने के लिए बीजेपी ने की तैयारी, बनाया बहुत बड़ा प्लान | bjp big plan to defeat shivpal yadav and sp candidate akshay yadav | Patrika News
फिरोजाबाद

Loksabha Chunav 2019: सपा के गढ़ में यादव परिवार का ‘तिलिस्म’ तोड़ने के लिए बीजेपी ने की तैयारी, बनाया बहुत बड़ा प्लान

चाचा-भतीजे को शिकस्त देने के लिए बीजेपी ने बनाया ये प्लान।

फिरोजाबादApr 22, 2019 / 11:58 am

suchita mishra

bjp

bjp

फिरोजाबाद। सुहागनगरी के नाम से प्रसिद्ध चूड़ियों का शहर फिरोजाबाद को यूपी में समाजवादी पार्टी का गढ़ माना जाता है। 2012 के उपचुनाव को छोड़ दें तो 1999 ये सीट समाजवादी पार्टी के हिस्से में आयी है। लेकिन इस बार ये सीट यादव परिवार के बीच दो हिस्सों में बंट गई है। एक तरफ समाजवादी पार्टी की ओर से अक्षय यादव यहां से चुनाव लड़ रहे हैं और वहीं दूसरी और प्रसपा अध्यक्ष शिवपाल यादव भी यहां से प्रत्याशी हैं। ऐसे में चाचा—भतीजे दोनों के लिए ये सीट प्रतिष्ठा का विषय बन गई है। इसके चलते सपा के पारंपरिक यादव वोटर दो हिस्सों में बंट गए हैं। हालांकि इस स्थिति से भाजपा के लोग गदगद हैं और फिरोजाबाद सीट पर यादव परिवार के ‘तिलिस्म’ को तोड़ने के लिए तैयारी कर रहे हैं। जानिए क्या है पूरा प्लान।
यादव परिवार का पारंपरिक वोट बंटेगा
यदि फिरोजाबाद सीट पर वोट समीकरण देखें तो 16 लाख से ज्यादा मतदाताओं वाली इस सीट पर 5 लाख के करीब यादव वोटर हैं, जबकि करीब तीन लाख लोध वोटर हैं। यानी यादव वोटर के बाद दूसरे पायदान पर लोध वोटर हैं। चूंकि शिवपाल की जमीनी स्तर पर पकड़ मजबूत बतायी जाती है, इस लिहाज से ये स्पष्ट है कि वे भतीजे अक्षय यादव को कड़ी टक्कर देंगे। इससे यादव वोट दोनों के बीच बंट जाएगा।
दलित का फायदा अक्षय को तो मुस्लिमों का लाभ शिवपाल उठाएंगे
हालांकि इस बीच अक्षय को बसपा के दलित वोट का लाभ मिलेगा क्योंकि मायावती की शिवपाल से दुश्मनी जगजाहिर है और वे हर हाल में दलितों का एकमुश्त वोट गठबंधन प्रत्याशी अक्षय यादव को दिलाने की कोशिश में रहेंगी, लेकिन शिवपाल यादवों का मुस्लिम वोट काटने में कामयाब हो सकते हैं। इसका कारण है कि एक ओर शिवपाल की मुस्लिम के बीच अच्छी पैठ है, वहीं पूर्व सपा विधायक अजीम भाई इस बार शिवपाल का साथ दे रहे हैं। उनकी शहर के मुसलामानों में अच्छी पकड़ मानी जाती है। लिहाजा पूरी उम्मीद है कि शिवपाल मुस्लिमों का अच्छा खासा वोट पाने में कामयाब हो जाएं। यानी यादव परिवार के पारंपरिक वोटर दो हिस्सों में बंटने तय हैं। इसी का फायदा उठाकर भाजपा यादवों के गढ़ में सेंधमारी करेगी।
आपसी लड़ाई का फायदा इस तरह उठाएगी भाजपा
यादव परिवार की आपसी लड़ाई का फायदा उठाने के लिए बीजेपी ने अपनी रणनीति तैयार कर ली है। रणनीति के तहत बीजेपी ने इस बार लोध राजपूत जाति के चन्द्रसेन को यहां से उम्मीदवार बनाया है। चंद्रसेन को प्रत्याशी बनाने से शहर के दूसरे पायदान के वोटर बीजेपी के खेमे में आएंगे। वहीं भाजपा का पारंपरिक सवर्ण वोटर भी उसके साथ रहेगा। सवर्णों में 1.65 लाख ठाकुर, 1.47 लाख ब्राह्मण वोटर हैं। इसमें यदि वैश्य और कायस्थ वोटर को मिला दिया जाए तो सवर्ण वोटरों की संख्या करीब पांच लाख के आसपास रहेगी। इस लिहाज से भाजपा को यदि सवर्णों के साथ लोध राजपूतों के वोट मिल गए तो यादव परिवार के तिलिस्म को तोड़ा जा सकता है। अपनी इस रणनीति को कामयाब बनाने के लिए बीजेपी ने पूरी ताकत झोंक दी है। यही कारण है कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने खुद यहां आकर रैली को संबोधित किया।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

UP lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ा तरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App

Home / Firozabad / Loksabha Chunav 2019: सपा के गढ़ में यादव परिवार का ‘तिलिस्म’ तोड़ने के लिए बीजेपी ने की तैयारी, बनाया बहुत बड़ा प्लान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो