Mothers Day Special: कैंसर की बीमारी ने इस गांव के बच्चों से छींन लिया 'मां' का प्यार और दुलार, नहीं रुकते आंखों से आंसू, देखें वीडियो

Mothers Day Special: कैंसर की बीमारी ने इस गांव के बच्चों से छींन लिया 'मां' का प्यार और दुलार, नहीं रुकते आंखों से आंसू, देखें वीडियो
bhandari

arun rawat | Publish: May, 12 2019 11:39:55 AM (IST) Firozabad, Firozabad, Uttar Pradesh, India

— शिकोहाबाद क्षेत्र के गांव भांडरी में कैंसर जैसी बीमारी से हो चुकी है कई महिला और पुरूषों की मौत, स्वास्थ्य विभाग नहीं कर सका इसका स्थाई इलाज।

फिरोजाबाद। भले ही आज देश भर में मदर्स डे मनाया जा रहा हो लेकिन फिरोजाबाद जिले का एक गांव ऐसा भी है। जहां कई मासूमों को अपनी मां का प्यार और दुलार नहीं मिल सका। कैंसर जैसी बीमारी से ग्रसित होने के कारण वह बच्चों को जन्म देने के बाद ही काल का ग्रास बन गई। आज मां की तस्वीरों को सामने रख बच्चों की आंखों से आंसू नहीं थमते हैं। प्रदेश भर में यह गांव कैंसर रोगियों के नाम से विख्यात होने लगा है।

 

 

शिकोहाबाद क्षेत्र का गांव है भांडरी
फिरोजाबाद जिले की शिकोहाबाद तहसील के गांव भांडरी में कैंसर जैसी बीमारी से ग्रसित ग्रामीणों की मौत का सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा है। ग्राम प्रधान प्रवीन यादव बताते हैं कि गांव में अब तक सौ से अधिक ग्रामीणों की कैंसर से मौत हो चुकी है। मौत के पीछे उन्हें कैंसर रोग से पीड़ित बताया गया है। यह बीमारी पूरे गांव में फैली हुई है। स्वास्थ्य विभाग इस बीमारी का कोई इलाज नहीं खोज पाया है। मौत होने पर जांच के नाम पर खानापूर्ति करके टीम चली जाती है।

35 से अधिक अभी भी हैं बीमार
गांव में करीब 35 से अधिक महिला और पुरूष अभी भी इस बीमारी से पीड़ित हैं। इसका अभी तक स्वास्थ्य विभाग कोई हल नहीं खोज सका है। कई मासूमों को अपनी मां का प्यार और दुलार नहीं मिल सका है। गांव की राजकुमारी अपने दो साल के बेटे को छोड़कर चल बसीं। सीमा देवी की भी आकस्मिक मौत हो गई। मदर्स डे का मतलब ये बच्चे क्या जानें जिन्हें अपनी मां का प्यार और दुलार भी नहीं मिला।

कैंप लगाकर कराते हैं जांच
सीएमओ डॉ. एसके दीक्षित कहते हैं कि हमने गांव में समय—समय पर कैंप लगाकर ग्रामीणों की जांच कराई है। इस गांव के लोग तंबाकू का अधिक सेवन करते हैं। गांव से यदि किसी प्रकार की शिकायत मिलती है तो स्वास्थ्य विभाग की टीम जांच कर दवा वितरित करने पहुंचती है। मौत किस वजह से हो रही हैं। इसका जवाब हम कैसे दे सकते हैं।

UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

UP Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ा तरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App.

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned