scriptवीडियोः सुहागनगरी के इस मंदिर में है अंडे का बड़ा महत्व, इसके बिना पूरी नहीं होती पूजा | Devotees offered Egg to Adorable in Baba Nagar Sen temple | Patrika News
फिरोजाबाद

वीडियोः सुहागनगरी के इस मंदिर में है अंडे का बड़ा महत्व, इसके बिना पूरी नहीं होती पूजा

फिरोजाबाद के बिलौना गांव में हजारों की संख्या में पहुंचते हैं श्रद्धालु, मान्यता है कि बच्चों की बीमारियां इस मंदिर पर आकर हो जाती हैं समाप्त।

फिरोजाबादJul 15, 2018 / 08:16 pm

अमित शर्मा

Totka

वीडियोः सुहागनगरी के इस मंदिर में है अंडे का बड़ा महत्व, इसके बिना पूरी नहीं होती पूजा

फिरोजाबाद। अंडे को लेकर लोगों के मन में तमाम प्रकार की भ्रांतियां हैं। कोई कहता है कि अंडा मांसाहारी है तो कोई अंडे को शाकाहारी मानता है। ऐसे में सुहागनगरी का यह मंदिर अंडे को महत्व देता नजर आता है। माना जाता है कि मंदिर की दीवार पर अंडे मारने से बच्चों की बीमारियों को दूर किया जा सकता है। इस मंदिर पर होने वाले आयोजन में काफी संख्या में महिलाएं अपने बच्चों को साथ लेकर पूजा करने आती हैं।
ये है मान्यता

यूपी के फिरोजाबाद जिले में एक ऐसा मंदिर भी है जहां पर लोग अपनी मनोकामना पूरी करने के लिए मंदिर की दीवार पर अंडे मारते हैं। मान्यता है कि बैशाख माह में तीन दिन के लिये मेले का आयोजन किया जाता है और आने वाले भक्त हाथों में अंडे लेकर मंदिर के अंदर बनी दीवार पर और बाबा की मूर्ति पर अंडों को फेंकते हैं।
बिलौना गांव में है मंदिर

फिरोजाबाद से बिलौना गांव में लगने वाले मेले में हजारों की संख्या में महिलाएं पुरुष बच्चे इस मेले में पहुंचते हैं। खास बात यह है कि यहां बने बाबा नगर सेन के मंदिर में महिलाएं अपने हाथों में हलवा पूरी तथा मुर्गी के अंडे लेकर नगर सेन की मूर्ति पर फेंकते हैं और जो मूर्ति तक नहीं फेंक पाते वह मंदिर की दीवारों पर ही अंडे मारते हैं।
पूर्ण होती है मनोकामना

श्रद्धालुओं की मान्यता है वह अपनी मनोकामना पूरी करने के उद्देश्य से वैशाख के महीने में लगने वाले तीन दिन के इस मेले में आते हैं। यहां की परंपरा है कि मनोकामना पूर्ण होने से पूर्व मंदिर में अंडे फेंके जाते हैं और मनोकामना पूर्ण हो जाने के बाद एक बार यहां श्रद्धालु जरूर आते हैं और वह फिर अंडे फेंकते हैं।
बीमार बच्चे होते हैं ठीक

भक्तों की मानें तो उनका कहना है कि जिनके बच्चे बीमार होते हैं और जिनके बच्चे नहीं होते वह यहां आकर अंडों को मंदिर पर फेंककर मारते हैं। जिससे उनकी मनोकामना पूर्ण हो जाती है इस मेले में काफी दूर-दूर से लोग आते हैं। 35 वर्षीय श्रद्धालु महिला रेखा ने बताया कि यह नगरसेन बाबा का मंदिर है इसकी बहुत मान्यता है। जो चीज मांगू वह मिलती है बच्चों को लेकर जैसे बच्चों को कोई बीमारी है तो बच्चों के बारे में ज्यादा पूजा होती है। उनकी पैदाइशी यहां की है और वह लगातार यहां पर आती हैं।
बच्चों की परेशानी का होता है इलाज

गायत्री देवी श्रद्धालु महिला ने बताया कि हम कई सालों से आ रहे हैं। जो बच्चे परेशान हो जाते हैं जो आपकी मनोकामना वह हिसाब से बच्चे ठीक हो जाते हैं। बच्चों की वजह से ही मेला लगता है। बाबा अंडे से ही प्रसन्न होते हैं। अंडा नारियल पूरी हलवा यह सब चढ़ाते हैं इससे बच्चे ठीक हो जाते हैं और मनोकामना पूरी होती है।
अंडे के साथ नारियल भी चढ़ाया जाता है

मेला आयोजक हरि बाबू ने बताया कि मेले में बाबा नगर सेन की पूजा होती है। छोटे-छोटे बच्चे हैं महिलाएं हैं अपनी मन्नत मांगती हैं। यह प्रथा बरसों से चली आ रही है। लड्डू, अंडों के साथ-साथ नारियल भी चढ़ाया जाता है। बाबा नगर सेन के साथ में जो सैयद बाबा रहते हैं उस पर भी अंडा चढ़ाया जाता है। अंडा उन्हीं पर चढ़ायी जाता है जो इनके साथ सैयद रहते हैं।
नोट- पत्रिका इन दावों की पुष्टि नहीं करता है न ही किसी भी तरह के अंंध विश्वास को बढ़ावा देने के पक्ष में है। खबर स्थानीय लोगों की राय के आधार पर है।

Home / Firozabad / वीडियोः सुहागनगरी के इस मंदिर में है अंडे का बड़ा महत्व, इसके बिना पूरी नहीं होती पूजा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो