scriptपितृ पक्ष में करेंगे ये काम तो पितरों की आत्माओं को मिलेगी शांति, पढ़िए ये खबर | Fathers receive liberation from father in law | Patrika News
फिरोजाबाद

पितृ पक्ष में करेंगे ये काम तो पितरों की आत्माओं को मिलेगी शांति, पढ़िए ये खबर

— दाव से जल देने पर पितरों को मिलती है शांति, बकाए ऋण से मिलती है मुक्ति।

फिरोजाबादSep 24, 2018 / 01:00 pm

अमित शर्मा

Tarpan

Tarpan

फिरोजाबाद। पितृ पक्ष सोमवार आज से प्रारंभ हो गए। घर—घर में पितरों की आत्माओं की शांति के लिए पूजा अर्चना कर तर्पण किया जा रहा है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार तर्पण करने से पितरों की आत्माओं को शांति मिलेगी और उन्हें ऋण से किस प्रकार मुक्ति मिल सकेगी।
करना होगा ये काम
पंडित विवेक मुद्गल बताते हैं कि पित्र पक्ष में दाव से पित्रों को जल दिया जाता है। पितृ पक्ष में जिन मनुष्यों की कुंडली में पितृ दोष है या पित्रों को कोई बकाया ऋण हैवो पितृ पक्ष में उससे मुक्ति मिल सकती है। लोगों को जल केवल दाव से ही देना चाहिए। ऐसा करने से ही पितरों को जल अर्पित किया जा सकता है।
इस प्रकार करें तर्पण
उन्होंने बताया कि पितरों को तर्पण करने के लिए गाय का दूध, शहद, गंगाजल, खुले पुष्प, काले तिल, बतासे इन सबको एक पात्र में मिलाकर दाव से तर्पण करें या किसी आचार्य से कराएं। चारों दिशाओं में तर्पण करना चाहिए क्योंकि पितरों की आत्माएं किसी भी दिशा में हो सकती हैं।
ऐसे करें पितृ यज्ञ
पित्र यज्ञ के लिए दक्षिण दिशा में चौकी पर सफेद कपड़ा रखकर उस पर पितरों की फोटो रखें। हवन सामग्री, देशी घी, शहद, इत्र, चंदन चूरा, काले तिल, वस्तुओं को मिलाकर दिव्य शांति यज्ञ करें या किसी आचार्य से कराएं।
यह भी पढ़ें—

‘अपनी मर्जी से जा रही हूं’ और वीडियो वायरल कर फांसी के फंदे पर झूली विवाहिता

भोग में इन्हें करें शामिल
पितरों के भोग के लिए खीर, साबूदाना, चावल और समा की खीर बनाई जा सकती है। पूड़ी और मट्ठे द्वारा निर्मित रायता, बूंदी, कड़ी को भी भोग में शामिल किया जा सकता है। छोले, दही बड़े, इमरती, घी, गुड़ के भोग को 16 तोरई के पत्तों पर रखकर पितरों को अर्पण करें।

Home / Firozabad / पितृ पक्ष में करेंगे ये काम तो पितरों की आत्माओं को मिलेगी शांति, पढ़िए ये खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो