scriptडीआईओएस कार्यालय का औचक निरीक्षण करने पहुंची डीएम नेहा शर्मा, दिए सख्त निर्देश | Firozabad DM Neha Sharma inspection in DIOS Office | Patrika News
फिरोजाबाद

डीआईओएस कार्यालय का औचक निरीक्षण करने पहुंची डीएम नेहा शर्मा, दिए सख्त निर्देश

कार्यालय में गंदगी और अव्यवस्थाएं मिलने पर एक सप्ताह में सुधार के निर्देश दिए।

फिरोजाबादJan 19, 2018 / 03:45 pm

suchita mishra

DM neha sharma

DM neha sharma

फिरोजाबाद। जिले की डीएम नेहा शर्मा आए दिन किसी न किसी सराहनीय कार्य के लिए चर्चा में रहती हैं। स्वच्छता अभियान के बाद अब बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी को लेकर डीएम नेहा शर्मा डीआईओएस दफ्तर पहुंची। वहां उन्होंने व्यवस्थाओं के अलावा साफ सफाई की जानकारी लेने के अलावा बोर्ड परीक्षाओं की भी जानकारी ली।
औचक निरीक्षण पर निकलीं डीएम
जिलाधिकारी नेहा शर्मा सिविल लाइन स्थित जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय का औचक निरीक्षण करने पहुंच गईं। निरीक्षण के दौरान कार्यालय में गंदगी और अव्यवस्थाएं मिलने पर एक सप्ताह के अंदर दुरुस्त करने के निर्देश दिए। डीएम नेहा शर्मा ने जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालयों के सभी पटलों का निरीक्षण किया। वहीं अभिलेखों को देखकर उन्हें अद्यतन एवं व्यवस्थित करने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने कार्यालय के टॉयलेट एवं अन्य जगहों पर गन्दगी देखकर कड़ी नाराजगी व्यक्त की और एक सप्ताह के भीतर साफ-सफाई कराने एवं रिकॉर्ड व्यवस्थित करने के निर्देश दिए। रिटायर होने वाले अध्यापकों को देय लाभ, रिटायरमेंट के दिन ही दिए जाने के निर्देश दिए। कार्यालय में कार्यरत सभी कर्मचारियों को पहचान पत्र लगाने तथा सभी सीटोें पर नाम पटिटका रखे जाने के निर्देश दिए ताकि कार्यालय में आए बाहरी व्यक्तियों की आसानी से पहचान की जा सके।
राजकीय पुस्तकालय का किया निरीक्षण
डीएम ने राजकीय जिला पुस्तकालय का भी निरीक्षण किया। वहां वॉटर कूलर के पास फैले पानी को देखकर नाराजगी व्यक्त करते हुए उसकी उचित ढंग से व्यवस्था किये जानेे के निर्देश दिए। उन्होने मैट डलवाने तथा साफ-सफाई करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने पुस्तकों के रखरखाव व कार्यालय को भी देखा तथा पुस्तकालय में पाठकोेें के लिए उचित व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए, जिससे लोग अधिक से अधिक लाभान्वित हो सकें।
जिलाधिकारी ने पुस्तकालय में उपलब्ध पांच कम्प्यूटरों को पाठकों को नेट उपयोग किये जाने हेतु सुलभ कराने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने बताया कि बोर्ड परीक्षा हेतु परीक्षा केन्द्रों पर लगाये गये सीसीटीवी कैमरों की रिकॉर्डिंग की समीक्षा परीक्षा होने से पूर्व ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर को करने के निर्देश दिये गए हैं। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा नशा मुक्ति कैम्प विद्यालयों में लगाये जाने के निर्देश दिए।
उन्होंने बताया कि बोर्ड परीक्षा के सम्बन्ध में कन्ट्रोल रूम बनाया गया है, जिससे परीक्षा के समय आने वाली किसी भी समस्या का निराकरण डिप्टी कलेक्टर मुख्यालय द्वारा तत्काल कराया जायेगा। उन्होंने अवगत कराया कि बोर्ड परीक्षा में लगभग चार हजार शिक्षकों की डयूटी लगायी गयी है तथा प्रशासन की ओर से बोर्ड परीक्षा पूर्णतया नकल विहीन कराने के लिये पूरी तरह चाक चौबंद व्यवस्थाएं रहेंगी।

Home / Firozabad / डीआईओएस कार्यालय का औचक निरीक्षण करने पहुंची डीएम नेहा शर्मा, दिए सख्त निर्देश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो