scriptVIDEO: सिविल लाइन पर ईवीएम, वीवीपैट की चल रही थी सेटिंग, तभी पहुंच गईं डीएम और फिर… | Firozabad DM reached training of EVM and VVPAT training | Patrika News
फिरोजाबाद

VIDEO: सिविल लाइन पर ईवीएम, वीवीपैट की चल रही थी सेटिंग, तभी पहुंच गईं डीएम और फिर…

— मतदान के दौरान वीवीपैट से निकलेगी पर्ची जो बताएगी वोट की हकीकत, डीएम और सीडीओ ने किया निरीक्षण।

फिरोजाबादApr 14, 2019 / 10:28 am

अमित शर्मा

EVM Training

EVM Training

फिरोजाबाद। फिरोजाबाद लोकसभा में चुनाव 23 अप्रैल को होना है। इसके लिए सिविल लाइन पर जोर शोर से तैयारियां चल रही हैं। जिन लोगों की चुनाव में ड्यूटी लगाई गई है। उन्हें ईवीएम और वीवीपैट का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। वहीं मशीनों की सेटिंग की जा रही है। मशीनों की सेटिंग करने के लिए प्रशिक्षित कर्मचारियों को मुख्यालय पर बुलाया गया है। इस बार मतदान में लगे कर्मचारियों को इसका भी प्रशिक्षण दिया जा रहा है कि मशीन खराब होने पर वह स्वयं उसे ठीक कर सकें।
मॉनीटरिंग सेल रखेगा नजर
जिला निर्वाचन अधिकारी सेल्वा कुमारी जे ने बताया कि प्रत्येक चुनाव में जनपद के कुछ मतदान केंद्रों का चयन कर उन्हें सूचीबद्ध करते हुए बेवकास्टिंग कराई जाती है। इस बार भी ऐसा ही किया जाएगा। उन बूथों की गतिविधियों को आयोग में बैठे अधिकारी लाइव देखते हैं। चुनाव की संवेदनशीलता के देखते हुए जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे ने जनपद के सभी 1266 मतदान केंद्रों व 2040 बूथों की लाइव स्ट्रीमिंग कराने की पृष्ठिभूमि तैयार की है। ग्रामीण क्षेत्र के मतदेय स्थलों पर ग्राम पंचायतों के माध्यम से सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए हैं। वहीं शहरी क्षेत्र में स्कूल प्रबंधक एवं प्रधानाचार्यों के माध्यम से सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए हैं। सीसीटीवी कैमरों को इंटरनेट से जोड़ते हुए उनकी लाइव स्ट्रीमिंग कराने का काम जिलाधिकारी द्वारा कराया जा रहा है ताकि चुनाव के दिन लाइव बूथ कैमरा मॉनीटरिंग सेल द्वारा सभी बूथों पर होने वाली प्रत्येक गतिविधि को लाइव देखा जा सके।
600 से अधिक मतदान केंद्र हुए ऑनलाइन
जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद के 600 से अधिक मतदान केंद्र अभी तक ऑनलाइन किए जा चुके हैं। वहीं इसी सप्ताह सभी मतदान केंद्र ऑनलाइन हो जाएंगे। उसके पश्चात ही उन्हें लाइव देखने की प्रक्रिया पूर्ण की जा सकेगी। हालांकि अनेक मतदान केंद्र अभी भी लाइव देखे जा रहे हैं। मतदान केंद्रों की लाइव स्ट्रीमिंग के पश्चात मतदान दिवस पर सभी बूथों पर नजर रखने के लिए जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट को एक एप से लिंक किया जाएगा ताकि वह अपने क्षेत्र के बूथों पर ऑनलाइन नजर रख सकें।
कलक्ट्रेट में मॉनीटरिंग सेल स्थापित
जिलाधिकारी के निर्देश पर कलक्ट्रेट परिसर के एक कक्ष में लाइव बूथ मॉनीटरिंग सेल स्थापित की गई है। इस मॉनीटरिंग कक्ष में दो दर्जन से अधिक कंप्यूटर स्थापित है। जहां से ऑपरेटर बूथों की लाइव निगरानी करेंगे। लोकसभा चुनाव की संवेदनशीलता को देखते हुए बूथों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाने एवं मतदान दिवस पर ऑनलाइन निगरानी की व्यवस्था स्थानीय स्तर पर की गई है ताकि चुनाव को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराया जा सके।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

UP Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ा तरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App.

Home / Firozabad / VIDEO: सिविल लाइन पर ईवीएम, वीवीपैट की चल रही थी सेटिंग, तभी पहुंच गईं डीएम और फिर…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो