scriptस्मार्ट सिटी में शामिल फिरोजाबाद सबसे प्रदूषित शहरों में शुमार, यह हैं बड़े कारण | Firozabad smart city among indias most polluted cities | Patrika News
फिरोजाबाद

स्मार्ट सिटी में शामिल फिरोजाबाद सबसे प्रदूषित शहरों में शुमार, यह हैं बड़े कारण

— नगर निगम के पास कूड़ा निस्तारण को नहीं हैं उपर्युक्त इंतजाम— कांच के सामान बनाने वाले कारखानों से फैल रहा प्रदूषण— नगर पालिका से नगर निगम बनने के बाद भी नहीं बदले हालात

फिरोजाबादJan 22, 2020 / 01:13 pm

arun rawat

pollution

pollution

फिरोजाबाद। सुहागनगरी के नाम से विख्यात फिरोजाबाद कांच की चूड़ियों की वजह से प्रसिद्ध है। इस शहर में करीब 300 के आस—पास कारखाने, भट्टी संचालित हैं। वहीं ग्रीन पीस इण्डिया द्वारा किए गए एयरपोकेलिप्स सर्वे में देश के 10 सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों उत्तर प्रदेश के छह शहर शामिल हैं इनमें फिरोजाबाद का नौंवा स्थान है। 231 शहरों में वर्ष 2018 में कराए गए सर्वे की रिपोर्ट ग्रीन पीस इण्डिया ने जारी की है। रिपोर्ट के अनुसार हवा में पीएम 10 का स्तर 60 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर पाया गया है जोकि खतरनाक स्थिति है।
कारखानों से निकलता है प्रदूषण
शहर में संचालित कारखानों से भी काफी प्रदूषण निकलता है। इसके अलावा शहर में ध्वनि, वायु प्रदूषण की स्थिति भी चिंताजनक है। ताज ट्रिपेजियम जोन में शामिल फिरोजाबाद की आवो हवा काफी जहरीली हो चुकी है। वायु प्रदूषण को रोकने के लिए सुहागनगरी में कई वर्षो से कोयला और लकड़ी के ईंधन जलाने पर रोक लगी हुई है।
पराली जलाने पर है प्रतिबंद्ध
खेतों में पराली जलाने पर भी प्रशासन ने प्रतिबंद्ध लगा दिया है। इसके बाद भी प्रदूषण का ग्राफ फिरोजाबाद में काफी अधिक है। फिरोजाबाद नगर पालिका से नगर निगम हो गया लेकिन नगर निगम बनने के बाद भी शहर के कूड़ा निस्तारण को उचित प्रबंध नहीं हो सके। इसके चलते कूड़े में जगह—जगह आग लगाकर उसका निस्तारण करने का काम किया जाता है। प्रदूषण से बचाने के लिए शहर में लाल और ओरेंज श्रेणी के उद्योग स्थापना पर रोक लगी हुई है। ग्रीन बेल्ट की कवायद आज भी शहर में अधूरी पड़ी है।
एनजीटी के नियमों की अनदेखी
शहर में बढ़ते प्रदूषण का एक कारण वो निर्माण कार्य भी हैं जो खुले में कराए जा रहे हैं। जबकि इस बारे में एनजीटी के स्पष्ट निर्देश भी हैं लेकिन इस पर अफसर ध्यान नहीं देते हैं। शासन ने निर्माण सामग्री और स्थल को ढकने, समुचित पानी के छिड़काव, निर्माण सामग्री को ढक कर लाना और ले जाना और निर्माण और ध्वस्तीकरण के समय भी स्थल को ढकने के निर्देश दिए थे।

Home / Firozabad / स्मार्ट सिटी में शामिल फिरोजाबाद सबसे प्रदूषित शहरों में शुमार, यह हैं बड़े कारण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो