scriptWorld Toilet Day 2018 : प्रदेश में पहली बार फिरोजाबाद जिले में लगी शौचालय संसद, देखें वीडियो | first time in the state, toilet parliament in Firozabad district | Patrika News
फिरोजाबाद

World Toilet Day 2018 : प्रदेश में पहली बार फिरोजाबाद जिले में लगी शौचालय संसद, देखें वीडियो

फिरोजाबाद ब्लाक के गांव वाजिदपुर में लगी शौचालय संसद (Toilet Sansad), खुले में शौच करने वालों पर लगेगा 500 रुपए जुर्माना।

फिरोजाबादNov 19, 2018 / 06:41 pm

arun rawat

World Toilet Day

World Toilet Day

फिरोजाबाद। अभी तक आपने देश के नियम, कानून लागू करने वाली संसद का ही नाम सुना होगा लेकिन अब प्रदेश में पहली बार शौचालय संसद (Sauchalya Sansad) का आयोजन फिरोजाबाद ब्लाक के गांव वाजिदपुर में किया गया। भारत सरकार के सचिव इसके न्यायाधीष बने तो जिला स्तरीय अधिकारी वकील। सर्वजन के हित को लेकर संसद में नियम पारित हुआ कि खुले में शौच करने वालों पर 500 रुपए जुर्माना लगेगा।
ग्रामीणों ने जताई सहमति
शौचालय संसद में शामिल हुए गांव के लोगों की स्वच्छता एवं पेयजल मंत्रालय भारत सरकार के सचिव परमेश्वरन अय्यर और नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अमिताभ कांत ने समस्याएं सुनीं। उन्होंने शौचालय क्यों जरूरी है। इस विषय पर विचार रखे। महिलाओं को शौचालय की महत्ता के बारे में बताया। बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित कर शौचालय की जरूरत पर बल दिया।
महिलाओं और बच्चों को किया सम्मानित
संसद में शामिल महिलाओं और बच्चों को अतिथियों द्वारा स्वागत किया गया। डीएम नेहा शर्मा ने शौचालय की जरूरत को महिलाओं के लिए आवश्यक बताया। उन्होंने कहा कि जिन महिलाओं ने शौचालय बनवाने में सहयोग किया है। ऐसी महिलाओं को सम्मानित किया जाएगा। इस दौरान जादूगर देव द्वारा जादू दिखाकर ग्रामीणों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया।

Home / Firozabad / World Toilet Day 2018 : प्रदेश में पहली बार फिरोजाबाद जिले में लगी शौचालय संसद, देखें वीडियो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो