scriptदवाओं की कमी से बीमार हुआ जिला अस्पताल, मरीज कैस हों स्वथ्य | shortages of medicines in district hospital Firozabad | Patrika News
फिरोजाबाद

दवाओं की कमी से बीमार हुआ जिला अस्पताल, मरीज कैस हों स्वथ्य

फिरोजाबाद जिला अस्पताल में चिकित्सकों के साथ दवाओं का भी टोटा

फिरोजाबादJan 17, 2018 / 01:46 pm

मुकेश कुमार

District Hospital Firozabad,

District Hospital Firozabad

फिरोजाबाद। चिकित्सकों की कमी से जूझ रहे जिला अस्पताल में अब दवा की किल्लत भी होने लगी है। हालत यह है कि सर्दी के मौसम में अस्पताल के अंदर एंटीबायोटिक दवाओं का स्टॉक न के बराबर रह गया है। इसके अलावा जरूरी दवाएं भी समाप्त होने की कगार पर हैं। दवाएं प्रदेश सरकार ड्रग एंड वैक्सीन डिस्ट्रीब्यूसन मैनेजमेंट सिस्टम (डीवीडीएमएस) पोर्टल के चक्कर में फंस गई है।
पोर्टल से हो रही परेशानी
प्रदेश सरकार ने सरकारी दवाओं के वितरण के लिए पारदर्शिता और एकरूपता रखने के उद्देश्य से जुलाई में पोर्टल शुरू किया था। इसी पोर्टल पर भी अस्पतालों को दवा के मद के लिए बजट का आवंटन किया जाता है। फंड के अनुरूप ही अस्पताल प्रशासन अपनी जरूरत की दवाओं का आर्डर दे सकता है। इस पोर्टल पर वही कंपनियां पंजीकृत हैं जिनका शासन से रेट कांट्रेक्ट है।
45 दिन के अंदर करनी होती है आपूर्ति
आर्डर के 45 दिन के अंदर कंपनी को दवा की आपूर्ति देनी होती है। यही पोर्टल अब सरकारी अस्पतालों के लिए मुसीबत बन गया है। कई कंपनियां आर्डर देने के बाद भी दवाओं की आपूर्ति नहीं कर पा रही हैं। जिला अस्पताल में यह जरूरी दवाएं समाप्त होने की कगार पर हैं। चिकित्सकों के अनुसार यह दवाएं सर्दियों में काफी जरूरतमंद होती हैं। अस्पताल प्रशासन का कहना है कि जून 2017 से अब तक इस पोर्टल पर 152 दवाओं के आर्डर लगाए गए हैं लेकिन अब तक केवल 53 दवाओं की ही आपूर्ति दी गई है। जुन, जुलाई में लगाए गए आर्डर भी कंपनियों ने नहीं भेजे हैं।

अस्पताल में हो रही परेशानी
सीएमएस डॉक्टर आरके पाण्डेय का कहना है कि कंपनियां आर्डर के बाद भी दवाएं नहीं भेज रही हैं। इससे अस्पताल में परेशानी खड़ी हो रही है। पोर्टल पर आर्डर करते ही धनराशि कट जाती है। दवा की आपूर्ति के लिए 45 दिन का समय कंपनी को दिया जाता है। इस समयावधि के पूर्ण होने के बाद 15 दिन का समय और दिया जाता है। ऐसे में यदि दवा की आपूर्ति नहीं की जाती है तो 60 दिन बाद धनराशि वापस आ जाती है। इस 60 दिन के अंदर अस्पताल प्रशासन दूसरी कंपनी से दवा भी नहीं खरीद पाता। वहीं जिला अस्पताल में डॉक्टर्स की भी कमी है।

Home / Firozabad / दवाओं की कमी से बीमार हुआ जिला अस्पताल, मरीज कैस हों स्वथ्य

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो