scriptकरोड़ों की योजना से चमकेंगे ‘छोटी काशी के कृष्ण’, दमकेगा गोविंददेवजी मंदिर | Modi Govt's krishna circuit yojana for jaipur, rajasthan | Patrika News
फिरोजाबाद

करोड़ों की योजना से चमकेंगे ‘छोटी काशी के कृष्ण’, दमकेगा गोविंददेवजी मंदिर

केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय ने जयपुर में कृष्णा सर्किट योजना के तहत 27 करोड़ 57 लाख रुपए के कार्यों की स्वीकृति जारी कर दी है। देखिए कैसे, पर्यटन विभाग करवाएगा सौंदर्यन, सुविधा विस्तार और इल्यूमिनेशन…

फिरोजाबादApr 26, 2017 / 06:42 pm

vijay ram

news & Photos rajasthan

news & Photos rajasthan

गुलाबी नगर के अराध्य गोविंददेवजी मंदिर की दमक में और निखार आएगा, इस पर 8 करोड़ रुपए से भी ज्यादा की धनराशि खर्च होगी। यह होगा केन्द्र सरकार की ‘कृष्णा सर्किट योजना’ के तहत।

केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय ने जयपुर में कृष्णा सर्किट योजना के तहत 27 करोड़ 57 लाख रुपए के कार्यों की स्वीकृति जारी कर दी है। पर्यटन विभाग ने इसके लिए कंसल्टेंट भी नियुक्त कर दिए हैं। पर्यटन विभाग कृष्णा प्रोजेक्ट के तहत शहर में 11 जगहों पर हाईमस्ट लाइट्स लगेंगी। इस पर 91 लाख रुपए खर्च होंगे।

PHOTOS: मंदिरों में सजीं सुंदर झांकियां, देखिए यहां, हर्षोल्लास के साथ मनाया गया हनुमान जन्मोत्सव
रोशनी से जगमग होगा मंदिर क्षेत्र
पर्यटन विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक योजना के तहत गोविंददेवजी मंदिर के सौंदर्यीकरण, दर्शनार्थियों के लिए सुविधा विस्तार और अन्य विकास कार्यों पर 1 करोड़ 20 लाख रुपए खर्च होंगे। मंदिर के आस-पास के क्षेत्र के ब्यूटीफिकेशन और विकास कार्यों पर 1 करोड़ 91 लाख रुपए खर्च होंगे। यही नहीं आस-पास के क्षेत्र में एक करोड़ की लागत से इल्यूमिनेशन वर्क यानी लाइटिंग कार्य करवाया जाएगा।
Read: हनुमान जयंती की शुभकामनाएं आपको, यहां देखिए, 11000 लड्डूओं का भोग लगाकर महाआरती की जाएगी
9 करोड़ से होगा जयनिवास उद्यान का कायाकल्प
कृष्णा सर्किट योजना के तहत गोविंददेवजी मंदिर परिसर से सटे जयनिवास उद्यान का भी कायाकल्प होगा। प्रोजेक्ट के तहत यहां पर 4 करोड़ 25 लाख रुपए की लागत से विकास कार्य होंगे। इसमें फव्वारे लगाने, झूले लगाने, हरियाली विकसित करने और सौंदर्यीकरण कार्य शामिल हैं। जबकि जयनिवास उद्यान में लाइट एंड साउंड शो पर 4 करोड़ 89 लाख रुपए खर्च होंगे। सेंट्रल पार्क और जवाहर सर्किल की तर्ज पर जयनिवास उद्यान में लाइट एंड साउंड शो शुरू होगा।

Video: संवत्सर 2074 से पहले 4 घोड़ों को 4 दिशाओं में छोड़ गया, जयपुर में यूं हो रहा नववर्ष का स्वागत

सवा 4 करोड़ से निखरेगा गलता तीर्थ
प्रोजेक्ट के तहत गलता तीर्थ में सौंदर्यीकरण और विकास कार्यों पर सवा चार करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसके अलावा गलता तीर्थ स्थल और घाटी के इल्यूमिनेशन पर करीब सवा करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। पर्यटन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि गलताजी में सवा 4 करोड़ के विकास कार्य होने से यहां की सुंदरता बढ़ जाएगी। इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

काम पूरा होने पर जयपुर में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा

कृष्णा सर्किट योजना के तहत केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय ने साढ़े 27 करोड़ रुपए के सौंदर्यीकरण और विकास कार्यों को स्वीकृति दी है। इन कार्यों के लिए कंसल्टेंट नियुक्त कर दिया गया है। अब काम शुरू करवाने की प्रक्रिया को आगे बढ़ा रहे हैं। काम पूरा होने पर जयपुर में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।
राजेश शर्मा, उपनिदेशक, पर्यटन विभाग।

Home / Firozabad / करोड़ों की योजना से चमकेंगे ‘छोटी काशी के कृष्ण’, दमकेगा गोविंददेवजी मंदिर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो