scriptMouth Freshners Receipes: अब घर पर भी आसानी से बना सकते हैं इन हेल्दी माउथ फ्रेशनर को | How to make mouth freshner at home | Patrika News
Food

Mouth Freshners Receipes: अब घर पर भी आसानी से बना सकते हैं इन हेल्दी माउथ फ्रेशनर को

Mouth Freshners Receipes: माउथ फ्रेशनर जिसको खाना खाने के बाद हर कोई रिफ्रेशमेंट के लिए खाना पसंद करता है। इसलिए आइए जानते हैं कैसे घर पर आसानी से माउथ फ्रेशनर को बनाया जा सकता है।

नई दिल्लीSep 09, 2021 / 11:10 am

Neelam Chouhan

Mouth Freshners Receipes

Mouth Freshners Receipes

नई दिल्ली। Mouth Freshners Receipes: हम में से बहुत सारे लोग खाना खाने के बाद माउथ फ्रेशनर को खाना पसंद करते हैं। इसलिए अधिकतर इसे बाजार से खरीद कर ले आते हैं जिसमें कि कई प्रकार के केमिकल्स या प्रिजर्वेटिव मिले हुए हो सकते हैं। जो सेहत को फायदे कि जगह नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए आप कोशिश करें कि घर पर ही आसनी से इन माउथ फ्रेशनर को बना सके। ताकि ये खाने को आसानी से डाइजेस्ट करने में मदद करें । इसी के साथ ये प्रिजर्वेटिव फ्री भी रहे ताकि शरीर को किसी भी प्रकार का कोई नुकसान न पहुंचे।
Mouth Freshners Receipes: अब घर पर भी आसानी से बना सकते हैं इन हेल्दी माउथ फ्रेशनर को
पुदीना के साथ लौंग माउथ फ्रेशनर
इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने कि जरूरत नहीं है। ये बड़े ही आसानी से कुछ समय में ही बन के तैयार हो जाएगा। सबसे पहले आप पुदीना कि पत्तियों को थोड़ा सा भून लें इसके बाद इन्हें अच्छे से मिक्सी में पीस लें। उसके बाद बराबर मात्रा में लौंग को थोड़ा सा भूने और इन्हें भी पीस लें। अब इसे अच्छे से बंद करके रख लें। स्वादानुसार आप इसमें मिश्री के टुकड़े या गुड़ भी मिला सकते हैं। झटपट आपका माउथ फ्रेशनर तैयार हो गया। इसके साथ ही ये खाने को डाइजेस्ट करने में भी फायदेमंद साबित होता है।
मिंट माउथ फ्रेशनर
पुदीना का सेवन आपको फ्रेश फील कराता है। इसके सेवन से पेट कि समस्याएं भी दूर रहती हैं। पुदीना को भोजन के बाद सूखे पत्तों को भी खा सकते हैं। या फिर इसे आप सुखाकर पाउडर बना लें। इनमें काला नमक मिला के रख लें। ये जी मिचलाने जैसी समस्या से भी निजात दिला सकता है।

धनिए और सौंफ का माउथ फ्रेशनर
सौंफ जो कि टेस्टी होती है इसके साथ ही ये मुंह से आने वाली दुर्गन्ध से भी निजात दिलाती है। इसके लिए आप एक छोटी कटोरी सौफ लें, एक छोटी कटोरी खड़ी धनिया, आधी कटोरी तिल और कुछ इलायची के दाने जो इसके स्वाद को बढ़ा दे। फिर इसके बाद आप इन सब को एक साथ मिलाकर अच्छे से रोस्ट कर लें तब तक भूनें जब तक कलर नहीं बदल जाता है। उसके बाद इसे किसी भी टाइट कंटेनर में भरकर रखें। आप अपनी इच्छा के अनुसार इसमें चीनी,मिश्री या गुड़ भी मिला सकते हैं।

Home / Food / Mouth Freshners Receipes: अब घर पर भी आसानी से बना सकते हैं इन हेल्दी माउथ फ्रेशनर को

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो