एएफसी एशियन कप फुटबॉल : चीन और दक्षिण कोरिया के बाद ईरान भी पहुंचा दूसरे चरण में

बराबर अंक होने के बावजूद गोल औसत के आधार पर ग्रुप-सी की तालिका में चीन शीर्ष पर है और दक्षिण कोरिया दूसरे पायदान पर काबिज है।

By: Mazkoor

Updated: 12 Jan 2019, 08:28 PM IST

अबू धाबी : ग्रुप सी से चीन और दक्षिण कोरिया के दूसरे चरण में स्‍थान बनाने के बाद अब ग्रुप डी से ईरान ने भी दूसरे चरण में अपना स्‍थान पक्‍का कर लिया है। एएफसी एशियन कप के ग्रुप-डी के अपने दूसरे मुकाबले में उसने वियतनाम को हराकर नॉकआउट राउंड में जगह पक्की कर ली है। ईरान ने शनिवार को दमदार प्रदर्शन करते हुए वियतनाम को 2-0 से शिकस्त दी।
फारवर्ड खिलाड़ी सरदार अजमोउन ने ईरान के लिए मैच का पहला गोल 38वें मिनट में 18 गज के बॉक्स के अंदर से हेडर के जरिए किया।
ईरान की टीम ने बढ़त बनाने के बाद दूसरे हाफ में भी अपने दमदार प्रदर्शन को जारी रखा। 51वें मिनट में अजमोउन ने एक बार फिर शानदार खेल दिखाया और बाएं पैर से बेहतरीन गोल करते हुए अपनी टीम की बढ़त को दोगुना कर दिया।

छह अंक लेकर पहुंचा दूसरे चरण में
इस जीत के बाद ईरान तालिका में छह अंकों के साथ पहले पायदान पर काबिज है, जबकि वियतनाम तीसरे और यमन चौथे स्थान पर काबिज है। अंतिम दो पायदान पर मौजूद टीमों ने एक भी अंक अर्जित नहीं किया है और गोल अंतर के आधार पर वियतनाम बेहतर स्थिति में है।

चीन और कोरिया पहले ही पहुंच चुके हैं दूसरे चरण
एएफसी एशिया कप के ग्रुप चरण के मुकाबले खेले जा रहे हैं। हालांकि हर टीम का अपने-अपने ग्रुप में करीब-करीब एक मुकाबला बाकी है, इसके बावजूद ग्रुप सी से चीन और दक्षिण कोरिया दूसरे चरण में पहुंच गए हैं। इन दोनों ने अभी तक खेले ग्रुप चरण के अपने दोनों मैच जीत कर 6-6 अंक हासिल कर लिए हैं और तीसरे-चौथे स्‍थान पर काबिज किर्गिस्‍तान और फिलीपींस बाहर हो गए हैं।

चीन गोल औसत के आधार पर शीर्ष पर
ग्रुप सी के खेले गए मुकाबले में चीन और दक्षिण कोरिया का शानदार प्रदर्शन जारी है। चीन की टीम ने ग्रुप-सी के मैच में फिलीपींस को 3-0 से हराया, जबकि वहीं दक्षिण कोरिया ने किर्गिस्तान को 1-0 से मात दी। इन दोनों टीमों को ग्रुप स्तर पर अभी एक-एक मैच और खेलना है और इन दोनों के छह अंक हो गए हैं। हालांकि बराबर अंक होने के बावजूद गोल औसत के आधार पर ग्रुप-सी की तालिका में चीन शीर्ष पर है और दक्षिण कोरिया दूसरे पायदान पर काबिज है और इस ग्रुप के अंतिम मुकाबले से यह तय होगा कि कौन सी टीम इस ग्रुप से पहले स्‍थान पर रह कर क्‍वालिफाई करेगा और दूसरे नंबर की टीम कौन होगी। वहीं किर्गिस्तान तीसरे और फिलीपींस चौथे स्थान पर है।
चीन के लिए मिडफील्डर ली वू ने दमदार प्रदर्शन किया और दो गोल किए। मैच का अंतिम गोल डाबायो यू ने दागा। जबकि किर्गिस्तान के खिलाफ दक्षिण कोरिया की ओर से मैच का एकमात्र गोल फारवर्ड खिलाड़ी मिन-जाए किम ने किया।

सोमवार को है भारत का ग्रुप चरण का अंतिम मुकाबला
बता दें कि भारत सोमवार को बहरीन के खिलाफ एशियन कप के ग्रुप स्तर में अपना आखिरी मैच खेलना है। यह भारत के लिए करो या मरो का मैच बन गया है। अगर भारत को बिना किंतु-परंतु के दूसरे चरण में जाना है तो उसे यह मैच जीतना ही होगा।

Mazkoor Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned