महज सवा तीन लाख की आबादी वाले इस देश ने फीफा विश्व कप में प्रवेश कर रचा इतिहास

PRABHANSHU RANJAN

Publish: Oct, 10 2017 01:03:38 (IST)

Football
महज सवा तीन लाख की आबादी वाले इस देश ने फीफा विश्व कप में प्रवेश कर रचा इतिहास

फीफा विश्व कप 2018 में प्रवेश कर इस टीम ने इतिहास रच दिया है।

नई दिल्ली। भारत में भले ही क्रिकेट सबसे ज्यादा फेमस गेम हो, लेकिन पूरी दूनिया में अगर कोई गेम सबसे ज्यादा देखा, खेला जाता है तो वो है फुटबाल। जिसके मैचों के संचालन, प्रबंधन और मार्गदर्शन के लिए फीफा नाम की इंटरनेशनल संस्था है। फीफा फुटबाल के मैच और टूर्नामेंटों का आयोजन कराती रहती है। फीफा का सबसे ज्यादा फेमस और प्रतिष्ठित टूर्नामेंट होता है फीफा विश्व कप। जिसमें क्वालिफाई करने की लालसा फुटबाल खेलने वाले प्रत्येक देश की होती है। अगले साल होने वाले फीफा विश्व कप में क्वालिफाई के लिए मैच अभी चल रहे है। जिसमें महज सवा तीन लाख की आबादी वाला देश आइसलैंड ने प्रवेश कर इतिहास रच दिया है। विश्व कप में प्रवेश करते ही आइसलैंड के लोगों ने जमकर खुशियां जाहिर की।

 

विश्व कप में प्रवेश करने वाला सबसे छोटा देश
आइसलैंड ने पहली बार विश्व कप में प्रवेश हासिल किया है। वह विश्व कप में प्रवेश करने वाला सबसे छोटा देश है। आइसलैंड की कुल आबादी लगभग 334,000 है। विश्व कप टूनार्मेंट में आइसलैंड और सर्बिया के अलावा, मेजबान देश रूस, जर्मनी, स्पेन, इंग्लैंड, बेल्जियम और पोलैंड ने प्रवेश हासिल कर लिया है। आइसलैंड अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है।

 

iceland

कुसोवो को मात देकर विश्व कप का टिकट कटाया
विश्व कप क्वालीफायर में सोमवार रात ग्रुप-ई में खेले गए मैच में आइसलैंड ने कुसोवो को 2.0 से मात देकर विश्व कप में अपना स्थान पक्का किया। मैच की शुरूआत से ही आइसलैंड ने अपना अच्छा प्रदर्शन बनाए रखा था। पहले हाफ में 40वें मिनट में गिल्फी सिगुर्डसोन ने गोल कर टीम का खाता खोला। इस बढ़त को टीम ने पहले हाफ की समाप्ति तक बनाए रखा।

2-0 के दी शिकस्त
इसके बाद, दूसरे हाफ में भी अपने अच्छे डिफेंस के दम पर आइसलैंड ने कोसोवो को गोल कर स्कोर बराबर करने का मौका नहीं दिया। 68वें मिनट में सिगुर्डसोन की ओर से मिले पास को जोहान गुडमुंडसोन ने गोल में तब्दील कर आइसलैंड को 2-0 की बढ़त दी। इस बढ़त को आइसलैंड ने मैच के अंत तक बनाए रखा और कोसोवो पर 2-0 से ही जीत हासिल की।

रूस में होना है फीफा विश्व कप 2018
अगले साल होने वाला फीफा विश्व कप का आयोजन रूस में होना है। जिसके लिए प्रवेश स्तर के मैच अभी चल रहा है। आइसलैंड से पहले सबसे छोटे देश के रूप में त्रिनिदाद एंड टैबोगो का नाम था।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned