scriptFIFA 2022: अर्जेंटीना को 19 साल से मात नहीं दे सकी नीदरलैंड्स, एंजेल डी मारिया की होगी टीम में वापसी | Patrika News
फुटबॉल

FIFA 2022: अर्जेंटीना को 19 साल से मात नहीं दे सकी नीदरलैंड्स, एंजेल डी मारिया की होगी टीम में वापसी

NED vs AEG quarter finals: फीफा वर्ल्ड कप 2022 में आज दूसरा क्वार्टर फाइनल मुक़ाबला नीदरलैंड और अर्जेंटीनी के बीच खेला जाएगा। नीदरलैंड ने 5वीं बार टॉप-8 में जगह बनाई है। जबकि अर्जेंटीना ने 2 खिताब भी जीते है। अर्जेंटीनी टीम डिएगो मैराडोना की कप्तानी में 1986 में चैंपियन बनी थी।

नई दिल्लीDec 09, 2022 / 01:19 pm

Siddharth Rai

nether.jpg

NETHERLANDS vs ARGENTINA Fifa world cup 2022: कतर में खेले जा रहे फीफा वर्ल्ड कप 2022 का दूसरा क्वार्टर फाइनल मुक़ाबला नीदरलैंड और अर्जेंटीनी के बीच खेला जाएगा। अपना आखिरी वर्ल्ड कप खेल रहे अर्जेंटीनी के कप्तान लियोनल मेसी इस मैच को जीत हर हाल में सेमीफाइनल में जगह बनाना चाहेंगे। वहीं नीदरलैंड पिछले 19 साल से अर्जेंटीनी को नहीं हरा पाई है। ऐसे में डच टीम उलटफेर कर इतिहास रचना चाहेगी।

35 साल के मेसी इस वर्ल्ड कप में ‘golden boot’ की रेस में दूसरे नंबर पर हैं और अबतक चार मैचों में तीन गोल कर चुके हैं। क्वार्टर फाइनल में भी उनसे शानदार प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी। मेसी की टीम इससे पहले सेमीफाइनल में 2014 में पहुंची थी जहां वह उपविजेता रही थी। वहीं नीदरलैंड की टीम 2014 विश्वकप में अर्जेंटीना से मिली पिछली हार का बदला लेना चाहेगी। अर्जेंटीना ने 2014 में सेमीफाइनल में नीदरलैंड को पेनाल्टी शूटआउट में हरा दिया था।

यह भी पढ़ें

FIFA 2022: ब्राजील के खिलाफ क्रोएशिया को पहली जीत की तलाश

अर्जेंटीना और नीदरलैंड इससे पहले भी वर्ल्ड कप में बड़े मैचों में एक दूसरे का आमना सामना कर चुके हैं। इनमें 1978 का फाइनल भी शामिल है जिसमें अर्जेंटीना ने जीत दर्ज की थी। नीदरलैंड ने 1998 में अंतिम 16 के मैच में अर्जेंटीना को हराया था।

अर्जेंटीना का अबतक का सफर –
इस वर्ल्ड कप में अर्जेंटीना सफर अच्छा नहीं रहा है। टीम को पहले ही मुक़ाबले में सऊदी अरब के खिलाफ उलटफेर का शिकार होना पड़ा था। सऊदी ने उन्हें 2-1 से हराया था। इसके बाद टीम ने अपने प्रदर्शन में सुधार किया और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा। अर्जेंटीना ने दूसरे मुक़ाबले में मैक्सिको को 2-0 और आखिरी मुक़ाबले में पोलैंड को 2-0 से हराया और राउंड ऑफ 16 में जगह बनाई। प्री- क्वार्टर फाइनल में टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से रौंदा।

यह भी पढ़ें

करारी हार के बाद स्पेन ने कोच लुइस एनरिक को हटाया, इन्हें सौंपी गई जिम्मेदारी


नीदरलैंड का सफर –
नीदरलैंड ने अबतक इस फीफा वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन किया है। उनके कप्तान वर्जिल वान डिक ने टीम को संभाले रखा है। नीदरलैंड ने ग्रुप स्टेज के पहले मुक़ाबले में सेनेगल को 2-0 से मात दी थी। वहीं दूसरे मुक़ाबले में टीम ने इक्वाडोर से 1-1 से ड्रा खेला था। लीग स्टेज के आखिरी मुक़ाबले में उन्होंने मेजबान कतर को 2-0 से हारा प्री- क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई थी। राउंड ऑफ 16 में उनका मुक़ाबला यूएसए से हुआ था। जहां उन्होंने 3-1 से जीत दर्ज़ की थी।

Home / Sports / Football News / FIFA 2022: अर्जेंटीना को 19 साल से मात नहीं दे सकी नीदरलैंड्स, एंजेल डी मारिया की होगी टीम में वापसी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो