scriptस्कूली बच्चों से किया संवाद ग्रामीण के घर भोजन कर चौपाल में की सरकारी योजनाओं पर चर्चा | Interacted with school children and discussed government schemes in vi | Patrika News
गाडरवारा

स्कूली बच्चों से किया संवाद ग्रामीण के घर भोजन कर चौपाल में की सरकारी योजनाओं पर चर्चा

मध्यप्रदेश के राज्यपाल मंगु भाई पटेल जिले में अपने दो दिवसीय प्रवास के दूसरे दिन मंगलवार को आदिवासी अंचल के कोदरास गांव और गोरखपुर पहुंचे।

गाडरवाराNov 24, 2022 / 10:04 am

ajay khare

2301nsp8.jpg

rajyapal

नरसिंहपुर. मध्यप्रदेश के राज्यपाल मंगु भाई पटेल जिले में अपने दो दिवसीय प्रवास के दूसरे दिन मंगलवार को आदिवासी अंचल के कोदरास गांव और गोरखपुर पहुंचे। यहां उन्होंने स्कूली बच्चों से संवाद कर उनके शैक्षणिक ज्ञान को परखा उनके भविष्य के सपनों पर बात की, एक ग्रामीण के घर भोजन कर उसे अतिथि सत्कार का अवसर प्रदान किया तो वहीं गांव वालों के बीच चौपाल लगाकर उनसे सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की वस्तुस्थिति की जानकारी भी ली। युवाओं को अपने गांव के विकास के लिए प्रेरित किया।
बच्चों से पूछा क्या बनना चाहते हैं
राज्यपाल ने कोदरास कलां पहुंचकर स्कूली बच्चों से आत्मीय संवाद किया। राज्यपाल के बच्चों से यह पूछने पर कि वह भविष्य में वे क्या बनना चाहते हैं, पर बच्चों ने उत्साह के साथ डॉक्टर, इंजीनियर और कलेक्टर बनने तथा पुलिस सेवा में जाने की इच्छा जाहिर की। राज्यपाल ने बच्चों का उत्साहवर्धन कर सभी से बेहतर कॅरियर बनाने के लिए परिश्रम करने की बात कही। इस अवसर पर शाला परिवार की ओर से राज्य स्तरीय 100 मीटर एवं 400 मीटर बाधा दौड़ प्रतियोगिता में चयनित शाला की छात्रा शारदा ठाकुर एवं सुनीता ठाकुर ने लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल का चित्र युक्त स्मृति चिन्ह राज्यपाल को भेंट किया। राज्यपाल ने शाला परिसर में आम का पौधा रोपित किया। उन्होंने शिक्षकों से बच्चों में पर्यावरण संरक्षण की भावना विकसित करने के लिए उन्हें प्रकृति से जोड़ने की बात कही।
प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राही के घर किया भोजन
राज्यपाल जिले के आदिवासी बाहुल्य ग्राम गोरखपुर पहुंचे। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राही विजय ठाकुर के आवास का अवलोकन किया। उन्होंने ठाकुर दंपत्ति से आवास निर्माण एवं उसकी गुणवत्ता के संबंध में जानकारी लेने के साथ ही परिवार जनों की कुशल क्षेम जानी तथा उनके साथ भोजन किया।
गोरखपुर में ग्राम चौपाल में किया ग्रामीणों से आत्मीय संवाद
राज्यपाल मंगु भाई पटेल ने गोरखपुर ग्राम में आयोजित ग्राम चौपाल कार्यक्रम के माध्यम से ग्रामीणजनों एवं विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों से संवाद किया। उन्होंने ग्रामीणों से ग्राम के संबंध में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने मां भवानी महिला स्वसहायता समूह की धनोबाई से चर्चा कर समूह को आजीविका मिशन से प्राप्त लाभ, समूह की महिलाओं द्वारा की जा रही आर्थिक गतिविधियों तथा प्रत्येक सदस्य के लाभांश की जानकारी प्राप्त की। इसी तरह प्रधानमंत्री आवास योजना के ग्राम खमरिया के बसंत कुमार एवं जयराम के साथ ही गोरखपुर के शुभम के अनुभव साझा किए।
केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं पर प्रकाश डाला
राज्यपाल ने कहा कि केंद्र एवं प्रदेश शासन ने गरीबों और जरूरतमंदों की छोटी-छोटी आवश्यकताओं को समझा है, उनकी चिंता की है और उसी के अनुरूप योजना बनाकर उसे मैदानी स्तर पर क्रियान्वित किया है। उन्होंने अपने उदबोधन में शासन द्वारा संचालित सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन कार्यक्रम, आयुष्मान भारत योजना तथा आजीविका मिशन सहित अन्य योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी।
राज्यपाल ने जनकल्याणकारी योजनाओं के मैदानी स्तर पर बेहतर क्रियान्वयन के किये युवाओं से सहभागिता की अपील की। उन्होंने कहा कि ग्राम के युवा आगे आकर योजनाओं के क्रियान्वयन में अपना योगदान दें, वह ग्राम के प्रत्येक परिवार को उनकी पात्रतानुसार योजनाओं का लाभ दिलाना सुनिश्चित करें। उन्होंने ग्रामीणों से शिक्षा के महत्व पर भी विस्तार से चर्चा की। उन्होंने आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र के ग्रामीणों से अपने बच्चों को अनिवार्य रूप से शिक्षित करने की बात की। राज्यपाल ने विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को प्रमाण पत्र एवं स्वीकृति पत्र का वितरण किया। दिव्यांग राजू को ट्रायसिकल प्रदान की।
———————————
राज्यपाल को दिया गार्ड ऑफ ऑनर
जिले से प्रस्थान करते समय ग्राम गोरखपुर में राज्यपाल को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। गार्ड ऑफ ऑनर मध्यप्रदेश सशस्त्र पुलिस के जवानों ने दिया। इस मौके पर कलेक्टर ऋजु बाफना, पुलिस अधीक्षक विपुल श्रीवास्तव मौजूद थे।
—————–
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो