scriptApple के iOS 11 में आए कई नए फीचर्स, जानिए क्या है खास? | Apple iOS 11 new features | Patrika News
गैजेट

Apple के iOS 11 में आए कई नए फीचर्स, जानिए क्या है खास?

आईओएस 11 में कई बड़े और छोटे फीचर्स हैं जो आपके एक्सपीरियंस में सुधार कर सकते हैं।

Mar 24, 2018 / 11:08 am

सुनील शर्मा

apple iOS 11 features

iOS 11 new features

नए आईओएस अपडेट के साथ काफी कुछ कर सकते हैं। आईओएस 11 में कई बड़े और छोटे फीचर्स हैं जो आपके एक्सपीरियंस में सुधार कर सकते हैं। कुछ फीचर्स स्पष्ट नजर आते हैं, यहां जानते हैं छुपे हुए खास फीचर्स के बारे में-
वेबपेज मार्क करें
सफारी में जब आप कोई वेबपेज ओपन करते हैं तो शेयर बटन पर टैप करें और स्क्रॉल करें। इससे आपको एक नया विकल्प क्रिएट पीडीएफ मिलेगा। यह पूरे वेबपेज को कैप्चर कर सकता है। आप दायीं ओर टॉप में स्थित मार्कअप टूल का इस्तेमाल करके इस पर ड्रॉ कर सकते हैं, सिग्नेचर दे सकते हैं और यहां तक कि और टेक्स्ट भी जोड़ सकते हैं। सेव हो जाने के बाद पीडीएफ शेयर भी कर सकते हैं। लंबे वेबपेज का स्क्रीनशॉट लेने के लिए भी क्रिएट पीडीएफ ऑप्शन काम में ले सकते हैं।
सिरी के लिए टाइप करें
इसकी कल्पना करना मुश्किल है, पर हर कोई सिरी से बात करना पसंद नहीं करता। इससे प्रोडक्टिविटी को नुकसान पहुंच सकता है, क्योंकि सिरी कई काम कर सकता है। कई बार अपनी जरूरतों के लिए सिरी से बात करना पसंद नहीं करते, वहीं कुछ यूजर्स इस तरह से बोलने में असमर्थ होते हैं कि सिरी समझ सके। इन सभी कारणों से अब आईओएस सिरी के लिए टाइपिंग का विकल्प लाया है। इस विकल्प को इनेबल करने के लिए सेटिंग्स में जनरल में एक्सेसिबिलिटी में सिरी में जाएं।
हर पीढ़ी के लिए फेस टाइम
एप्पल की वीडियो कॉलिंग टेक्नोलॉजी फेसटाइम की मदद से आप अपने प्रियजनों से बखूबी जुड़ जाते हैं। एक्टिव चैट में आपको नीचे की ओर लेफ्ट कॉर्नर में एक शटर बटन नजर आता है। इस पर टैप करें और अगले कुछ सेकंड्स एक लाइव फोटो के रूप में सेव हो जाएंगे। हालांकि यह फीचर आपको ज्यादा खुश नहीं करेगा, क्योंकि सामने वाले व्यक्ति के पास नोटिफिकेशन चला जाता है कि आप एक फोटो सेव कर चुके हैं। सबसे पहले तय कर लें कि सेंटिंग्स में फेसटाइम में जाकर फेसटाइम लाइव फोटोज ऑप्शन स्विच ऑन हो गया है। इसके बाद ही कॉल शुरू करें। खयाल रखें कि दोनों डिवाइसेज में आईओएस 11 हो, तभी यह काम करेगा।
स्टोरेज कम है!
अब आईफोन 8 और एक्स 64 जीबी स्टोरेज से शुरू होते हैं। ज्यादातर लोगों के लिए यह स्टोरेज पर्याप्त होता है। यदि आपके पास पुराना आईफोन है तो आईओएस 11 में 16 या 32 जीबी स्टोरेज मैनेज करना आसान है। इसके लिए आपको सेटिंग्स में आईफोन स्टोरेज में जाना होगा। यह आपको मेमोरी यूजेज का एक स्नैपशॉट दिखाएगा।
डॉक्यूमेंट स्कैनर
अब नोट्स एप में एक नया बिल्ट इन डॉक्यूमेंट स्कैनर आ गया है। नोट्स एप में जाएं और एक नोट में प्लस बटन पर क्लिक करें। इससे कैमरा पॉप-अप होगा और डॉक्यूमेंट, बिल, विजिटिंग कार्ड या ऐसी कोई चीज जिसे स्कैन करना चाहते हैं, उसका फोटो ले सकते हैं। यह अपने आप पेपर के कोनों का पता लगा लेता है।
मिनी कीबोर्ड
अगर आप डिफॉल्ट एप्पल कीबोर्ड काम में ले रहे हैं तो कई पुरानी ट्रिक्स कायम रहती हैं जैसे कीबोर्ड पर लंबा प्रेस करने से कर्सर आ जाता है।अब ऐसा फीचर आ गया है कि प्लस आईफोन यूजर्स एक हाथ से टाइप कर सकते हैं। कीबोर्ड पर छोटा ग्लोब आइकन टैप और होल्ड करते हैं तो मिनी कीबोर्ड के लिए ऑप्शन्स दिखाई देंगे।
लॉक स्क्रीन पर नोट्स
यदि नोट्स लेने के लिए फोन को अनलॉक नहीं करना चाहते हैं तो आप कंट्रोल सेंटर में नोट्स शॉर्टकट इनेबल कर सकते हैं। इसके लिए सेंटिंग्स में जाएं, वहां कंट्रोल सेंटर में कस्टमाइज कंट्रोल्स पर जाएं। ‘मोर कंट्रोल्स’ की लिस्ट के तहत नोट्स के लिए प्लस दबाएं। सेटिंग्स में नोट्स में एक्सेस नोट्स फ्रॉम लॉक स्क्रीन पर जाएं। यदि आप चाहते हैं कि कोई भी आपके नोट्स एक्सेस नहीं कर पाए तो ‘ऑलवेज क्रिएट न्यू नोट’ ऑप्शन पर चेक करें।
मल्टीपल एप्स की मूविंग
अपनी होमस्क्रीन पर एप्स को रीअरेंज करना काफी बोङ्क्षरग प्रोसेस है। पुराने आईओएस वर्जन्स आपको एक स्क्रीन से दूसरी स्क्रीन पर मूव करने के लिए एक बार में एक एप मूव करने की इजाजत देते हैं। अब मल्टीपल एप्स का मूवमेंट आसान हो चुका है। एडिट मोड में जाने के लिए आपको एप पर टैप और होल्ड करना होगा और इसके बाद जिन एप्स को मूव करना चाहते हैं, उन पर टैप करना होगा। जैसे ही आप अन्य एप्स पर टैप करते हैं, वे सलेक्टेड एप्स के पीछे चले जाते हैं और आप यह भी पता लग जाता है कि आपने कितने एप्स सलेक्ट किए हैं।
रिव्यू और रेटिंग रिक्वेस्ट बंद करें
जब ढेर सारे एप्स काम में लेते हैं तो समस्या आती है कि एप इस्तेमाल लेते समय बार-बार पॉप-अप नोटिफिकेशन के माध्यम से उसे रेटिंग देने या रिव्यू करने के लिए कहा जाता है। आईओएस 11 में इसके लिए आपको सेटिंग्स में आईट्यून्स एंड एप स्टोर में जाना होगा और ‘इन-एप रेटिंग एं रिव्यूज’ ऑप्शन के लिए स्क्रॉल करना होगा।

Home / Gadgets / Apple के iOS 11 में आए कई नए फीचर्स, जानिए क्या है खास?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो