scriptAssembly Election 2022 how to download voter id card online process | Assembly Election 2022: मोबाइल में डाउनलोड करना चाहते हैं Voter iD Card, स्टेप बाय स्टेप फॉलो ये प्रोसेस | Patrika News

Assembly Election 2022: मोबाइल में डाउनलोड करना चाहते हैं Voter iD Card, स्टेप बाय स्टेप फॉलो ये प्रोसेस

Assembly Election 2022: e-EPIC आपके वोटर आईडी कार्ड का डिजिटल वर्जन है। आप इसे चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपका मोबाइल नंबर पोर्टल पर रजिस्टर होना जरूरी है। इसके बिना आप e-EPIC डाउनलोड नहीं कर पाएंगे।

नई दिल्ली

Published: January 22, 2022 05:25:46 pm

देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव (Assembly Election 2022) होने वाले हैं। ऐसे में सभी के लिए वोट देना बहुत जरूरी है। वोट देने के लिए वोटर आईडी (Voter id) कार्ड होना अनिवार्य है। इसके बिना कोई भी मतदान नहीं कर सकता है। अगर आप वोट देना चाहते हैं और आपका वोटर आईडी कार्ड गुम हो गया है तो आप उसकी डिजिटल कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं। हम आपको यहां एक तरीका बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप घर बैठे वोटर आईडी कार्ड मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं।


voter_id.jpg
voter id


वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड करने का तरीका बताने से पहले हम आपको बता दें कि चुनाव आयोग ने पिछले साल 25 जनवरी को इलेक्‍ट्रॉनिक इलेक्‍टोरल फोटो आईडी कार्ड यानी e-EPIC नामक सेवा को पेश किया था। इसे फोन में डाउनलोड किया जा सकता है। साथ ही इस डिजिटल दस्तावेज को डिजी लॉकर में भी रखा जा सकता है। इसके अलावा वोटर आईडी कार्ड डिजिटल फॉरमेट में डाउनलोड करने के लिए आपका फोन नंबर पोर्टल रजिस्टर होना चाहिए।

ये भी पढ़ें: Google Chrome पर बार-बार आ रहा है 404 Error, इन आसान तरीकों से करें ठीक

वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड करने के लिए फॉलो करें ये प्रोसेस :-

1. वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड करने के लिए www.nvsp.in वेबसाइट पर जाएं।
2. आपको e-EPIC डाउनलोड करने का विकल्प मिलेगा। उस विकल्प पर क्लिक करें।
3. यहां यूजरनेम, पासवर्ड डालकर कैप्चा कोड एंटर करके लॉग-इन बटन पर टैप करें।
4. यदि आपने अभी तक अपने आप को पोर्टल पर रजिस्टर नहीं किया है तो आप नीचे दिए गए Register as a New User विकल्प पर टैप करें। इसके बाद दोबारा लॉग-इन करें।
5. यहां पर आपको EPIC No और Reference No का विकल्प मिलेगा। अगर आपने वोटर आइडी के लिए आवेदन किया है तो आप Reference नंबर डालकर आगे बढ़ें। अन्यता EPIC नंबर डालें।
6. इसके बाद राज्य का चयन करके सर्च पर क्लिक करें। अब आपको e-EPIC डाउनलोड का विकल्प मिलेगा, उसपर टैप करें।
7. अब ओटीपी दर्ज करें
8. इतना करने के बाद आप वोटर आइडी कार्ड को आसानी से डाउनलोड कर पाएंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

IPL 2022 LSG vs KKR : डिकॉक-राहुल के तूफान में उड़ा केकेआर, कोलकाता को रोमांचक मुकाबले में 2 रनों से हरायानोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेरपुलिस में मामला दर्ज, नाराज कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामलाडिकॉक-राहुल ने IPL में रचा इतिहास, तोड़ डाला वार्नर और बेयरेस्टो का 4 साल पुराना रिकॉर्डDelhi LG Resigned: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिया इस्तीफा, निजी कारणों का दिया हवालाIndia-China Tension: पैंगोंग झील पर बॉर्डर के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सैटेलाइट इमेज से खुलासाWatch: टेक्सास के स्कूल में भारतीय अमेरिकी छात्र का दबाया गला, VIDEO देख भड़की जनताHeavy rain in bangalore: तेज बारिश से दो मजदूरों की मौत, मुख्यमंत्री ने की मुआवजे की घोषणा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.