scriptअब अमरीकी विदेश मंत्री और भारत सरकार के फैसले पर निर्भर होगा Huawei का भविष्य | Discussion between US and India to huawei role in 5g testing | Patrika News
गैजेट

अब अमरीकी विदेश मंत्री और भारत सरकार के फैसले पर निर्भर होगा Huawei का भविष्य

भारत में 5G टेस्टिंग को लेकर आज हो सकती है चर्चा
भारत में 100 दिनों के अंदर शुरू होगी 5G टेस्टिंग
Mike Pompeo और भारत सरकार के बीच हो सकती है हुवावे मामले पर चर्चा

नई दिल्लीJun 26, 2019 / 01:14 pm

Vishal Upadhayay

huawei

अब अमरीकी विदेश मंत्री और भारत सरकार के फैसले पर निर्भर होगा Huawei का भविष्य

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Narendra Modi ) के दोबारा सत्ता संभालने के बाद भारत आने वाले अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ( Mike Pompeo ) आज सरकार के साथ भारत के 5G टेस्टिंग में हुवावे ( Huawei ) की भागीदारी पर चर्चा कर सकते हैं। बता दें अमरीका ने हाल में ही हुवावे के नेटवर्क के जरिए चीन की सुरक्षा निगरानी की चिंताओं के कारण भारत पर हुवावे के खिलाफ कार्यवाई के लिए दबाव बना रहा है।

यह भी पढ़ें

Samsung Galaxy Watch Active, Galaxy Fit और Galaxy Fit e हुए लॉन्च, जानें फीचर्स और कीमत

हाल ही में अमरीका ने भारत को चेतावनी देते हुए कहा था कि अगर कोई भारतीय कंपनी हुवावे या उसके सब ब्रांड कंपनियों को अमरीका में बने पार्ट्स या प्रोडक्ट्स मुहैया कराती है तो उसके खिलाफ कार्यवाई की जा सकती है। बता दें भारत चाइनीज स्मार्टफोन कंपनियों के लिए एक बड़ा बाजार है, जिसको देखते हुए हुवावे ने भारत में 5G टेस्टिंग के लिए अपनी इच्छा जाहिर की है। अब अमरिका की तरफ से हुवावे को ब्लैक लिस्ट करने के बाद गूगल ( Google ) ने कंपनी से अपने एंड्रॉयड लाइसेंस को वापस ले लिया है। दूसरी तरफ अमरीका की चिप मेकर कंपनी क्वालकॉम ने भी हुवावे के साथ मिलकर काम करने से मना कर दिया है।

यह भी पढ़ें

Asus 6z आज पहली बार सेल के लिए होगा उपलब्ध, जानें ऑफर्स और कीमत

हुवावे को अमरीकी सरकार की तरफ से देश विरोधी नीतियों के कारण प्रतिबंध लगाया गया है। अब अमरीका भारत जैसे दूसरे देशों पर भी हुवावे पर प्रतिबंध लगाने पर दबाव बना रहा है। इसे देखते हुए चीन ने बृहस्पतिवार को भारत से अनुरोध करते हुए कहा है कि हुवावे के परिचालन को लेकर वह स्वतंत्र तौर पर फैसला करे। वहीं, हुवावे को लेकर भारत का फैलना लेना अब भी बाकी है कि वह इस चीनी कंपनी पर रोक लगाएगा या फिर 100 दिनों के अंदर शुरू होने वाले 5G टेस्टिंग में हिस्सा लेने देगा।

Home / Gadgets / अब अमरीकी विदेश मंत्री और भारत सरकार के फैसले पर निर्भर होगा Huawei का भविष्य

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो