scriptयदि आप जियो की स्पीड चाहते हैं बहुत तेज, तो ये तरीका अपनाएं | How to increase internet speed on your mobile | Patrika News
गैजेट

यदि आप जियो की स्पीड चाहते हैं बहुत तेज, तो ये तरीका अपनाएं

यदि आप जियो की स्पीड चाहते हैं बहुत तेज, तो ये तरीका अपनाएं…

Dec 30, 2017 / 02:01 pm

dilip chaturvedi

मौजूदा दौर इंटरनेट हर किसी की जरूरत बन गया है। लोग फोन पर बात कम करते हैं इंटरनेट का यूज ज्यादा करने लगे हैं। ऐसे में जब आपके मोबाइल पर नेट की स्पीड स्लो हा जाती है, तो आपका झुंझलाना स्वाभाविक है। कई बात तो आप बहुत जरूरी काम कर रहे होते हैं और नेट एक्सेस नहीं होता, तो आपको इतना गुस्सा आता कि लगता है जैसे आप मोबाइल ही तोड़ देंगे, जबकि उसमें मोबाइल की कोई गलती नहीं होती है। खैर, इंटरनेट को लेकर भारत में कुछ हद तक सुधार आया है। खासकर, तब से जब से टेलीकॉम की दुनिया में रिलाइंस जियो ने एंट्री मारी है। जी हां, जब से बाजार में जियो आया है, तभी से लोग इंटरनेट पर दिनभर ऑनलाइन रहते हैं, लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि जियो की स्पीड भी धीमी हो जाती है। आपको बता दें कि प्रीव्यू ऑफर के दौरान जियो 20 से 25 एमबहपीएस तक की स्पीड दे रहा था, लेकिन अब इसकी स्पीड घटकर केवल 3.5एमबीपीएस के करीब रह गई है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि आप अपने फोन पर कुछ तरीके अपना कर अपने जियो सिम की स्पीड को बढ़ा सकते हैं।

इन सेटिंग्स से बढ़ाएं ऐसे स्पीड…

एपीएन सेटिंग…

एपीएन सेटिंग चेंज करके आप अपने जियो 4जी की स्पीड को बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आपको मोबाइस सेटिंग में जाना होगा। यहां मोबाइल नेटवर्कस का विकल्प मिलेगा। इसके अंदर प्रिफर्ड नेटवर्क टाइप को एलटीई पर सेट करना होगा।

एपीएन प्रोटोकॉल…

अब आपको सेटिंग में वापस जाकर एक्सेस पॉइंट नेम्स को सलेक्ट करना होगा. इसमें एपीएन प्रोटोकॉल वाला ऑप्शन को चुनना होगा. इसे एलपीवी४/एलपीवी६ पर सलेक्ट करना होगा।

बैरर ऑप्शन…

अब यहां पर आपको बैरर का ऑप्शन मिलेगा। इसमें भी आपको एलटीई को सलेक्ट करना होगा।

कैशे फाइल को डिलीट करें…

ये तो आपको पता ही होगा कि एंड्रायड सिस्टम रैंडमली कुछ फाइल्स का इस्तेमाल करता है और साथ ही उन्हें सेव भी कर लेता है। इन फाइल्स को कैशे फाइल्स कहते हैं। इनको आपको डिलीट करना होगा।

Home / Gadgets / यदि आप जियो की स्पीड चाहते हैं बहुत तेज, तो ये तरीका अपनाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो