scriptइन गलतियों की वजह से स्मार्टफोन में होते हैं धमाके! बचने के ये हैं आसान उपाय | How to prevent mobile phone batteries from exploding | Patrika News
गैजेट

इन गलतियों की वजह से स्मार्टफोन में होते हैं धमाके! बचने के ये हैं आसान उपाय

स्मार्टफोन के ब्लास्ट होने की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं, जिसकी वजह से लोगों की जान भी चली जाती है। स्मार्टफोन में आग लगने या फटने की कई वजह होती हैं। अगर कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखा जाये तो आपका फ़ोन भी ब्लास्ट होने से बच सकता है और आपकी और आपके अपनों की जान भी बच सकती है।
 
 
 

नई दिल्लीDec 14, 2022 / 05:57 pm

Bani Kalra

phone_blast_in_india.jpg

स्मार्टफोन के ब्लास्ट होने की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं, जिसकी वजह से लोगों की जान भी चली जाती है। स्मार्टफोन में आग लगने या फटने की कई वजह होती हैं, जिन पर ध्यान न देना भी एक बड़ा कारण है फ़ोन के ब्लास्ट होने में…लोग घंटों-घंटों मोबाइल पर रील्स/वीडियो देखने में अपना समय बर्बाद करते हैं। जिसकी वजह से न सिर्फ फ़ोन की बैटरी खत्म होती है और डिवाइस हीट कर जाता है, इतना ही नहीं आपकी आंखों और ब्रेन पर भी काफी बुरा असर पड़ता है जो आगे चलकर बहुत भारी पड़ता है। अगर कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखा जाये तो आपका फ़ोन भी ब्लास्ट होने से बच सकता है और आपकी और आपके अपनों की जान भी बच सकती है।

चार्ज करते समय फोन का इस्तेमाल न करें

अक्सर देखने में आता है कि लोग ओने फोन को चार्जिंग के दौरान भी इस्तेमाल करते हैं, अरे भाई… ऐसी भी जरूरी चीज़ है जो आपको उसी समय देखनी है। चार्जिंग के दौरान फोन को इस्तेमाल करने से बचें इससे फ़ोन आपका सेफ रहेगा। चार्जिंग के दौरान फोन से कॉल पर भी बात नहीं करना चाहिए।

रात में फोन को चार्ज करते समय ये काम करें

रात में फोन को चार्ज करते समय उसमें बैटरी चार्जिंग ऑप्टिमाइजेशन फीचर को ऑन कर देना चाहिए। नए डिवाइसेस में ये फीचर अब आने लगा है, जो रातभर अगर गलती से फोन चार्ज में लगा छूट जाता है, तो बैटरी को गर्म होने से बचाता है, और फ़ोन के फटने के चांस कम हो जाते हैं।

अगर फोन गर्म हो जाए तब ये काम करें

अगर इस्तेमाल के दौरान फ़ोन का बैक पैनल गर्म होने लगे, तो फोन का इस्तेमाल न करें। इतना ही नहीं फोन को चार्ज भी करने बचें । खास तौर पर गर्मी के मौसम में फोन का बैक पैनल जल्दी गर्म हो जाता है। आजकल मार्केट में फोन कूलिंग डिवाइस आने लगे हैं जोकि काफी बेहतर साबित होते हैं और कुछ ही सेकंड्स में आपके फ़ोन को ठंडा कर देते हैं।

यह भी पढ़ें: महज 899 रुपये में लॉन्च हुआ SWOTT का नया ब्लूटूथ नेकबैंड

ओरिजिनल चार्जर का इस्तेमाल ही करें

सस्ते के चक्कर में लोग नकली चार्जर को खरीद कर अपने फ़ोन का इस्तेमाल करते हैं जोकि गलत है, ऐसा करने से फ़ोन के ब्लास्ट होने का खतरा काफी बढ़ जाता है। इसलिए सिर्फ ओरिजिनल चार्जर से ही फोन को चार्ज करें। किसी अन्य फोन के चार्जर से फोन चार्ज करने से भी बैटरी में ब्लास्ट होने का भी खतरा बना रहता है।

Home / Gadgets / इन गलतियों की वजह से स्मार्टफोन में होते हैं धमाके! बचने के ये हैं आसान उपाय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो