अगर स्मार्टफोन डेटा hack होने से है परेशान तो अपनाएं ये Tricks

Vineeta Vashisth

Publish: Apr, 17 2018 04:39:00 PM (IST)

गैजेट
अगर स्मार्टफोन डेटा hack होने से है परेशान तो अपनाएं ये Tricks

आज-कल हैकर्स की नजर आपके प्राइवेट डेटा पर होती है। ऐसे में अगर आप आपने स्मार्टफोन की सुरक्षा खुद करें।

नई दिल्ली: आज-कल हैकर्स की नजर आपके प्राइवेट डेटा पर होती है। ऐसे में अगर आप आपने स्मार्टफोन की सुरक्षा खुद नहीं करेंगे तो आगे आने वाले दिनों में आपको ही दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिससे की आप आपने स्मार्टफोन को हैकर्स से बचा सकते हैं। इसके लिए हमारे द्वारा बताएं गए इन बातों पर बस ध्यान देने की जरूरत है।

यहां भी पढ़ें- Sony Xperia XZ2 Premium लॉन्च, 64 GB इंटरनल स्टोरेज के साथ मिल रहे ये खास फीचर

स्मार्टफोन को पासवर्ड से करें लॉक

सबसे पहले अपने फोन में पासवर्ड का इस्तेमाल जरूर करें। इसके लिए सेल्फ-डिस्ट्रक्ट फीचर को फोन में यूज करें, क्योंकि इसके बाद गलत पासवर्ड डालने से फोन का डेटा पूरी तरह से खुद गायब हो जाता है। ध्यान दें कि पासवर्ड में लेटर और कैरेक्टर का यूज ज्यादा करें। बता दें कि अगर पासवर्ड भूल जाते है या गलती से कोई गलत पासवर्ड इस्तेमाल कर लेते हैं तो फोन में मौजूद सारे डेटा डिलीट हो जाएंगे।

इनक्रिप्शन का करें इस्तेमाल

आईफोन में इनक्रिप्शन चलता है, जबकि एंड्रॉयड फोन में यह नहीं होता है। ऐसे में इस सेटिंग्स में जाकर एक्टिवेट करें। हालांकि इसके लिए 2.3 एंड्रॉयड डिवाइस होना जरूरी है, क्योंकि यह इसी वर्जन पर काम करता है। बता दें कि आईफोन इनक्रिप्शन चलाता है। इसकी वजह से ही फोन में स्टोर कोई डेटा निकाला नहीं जा सकता। जब तक फोन अनलॉक न किया जाए।

यहां भी पढ़ें- महीने के लास्ट में लॉन्च होने जा रहे ये स्मार्टफोन, क्या आप इन्हें खरीदना करेंगे पसंद

डिवाइस फाइंडर सेटअप करें

फाइंड माई आईफोन ऐप का इस्तेमाल करना चाहिए। बता दें कि यह ऐप सिर्फ आईफोन में ही होता है, लेकिन कई लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती है, जिसकी वजह से जब उनका फोन गायब होता है तो मोबाइल में मौजूद सारे डेटा से भी हाथ धोना पड़ जाता है। ऐसे में जरूरी है कि फोन में इसे यूज करें ताकी मोबाइल खोने पर चोर फोन में मौजूद डेटा के साथ कोई छेड़छाड़ न कर सकें।

इस दौरान आपके पास इतना टाइम रहेगा कि कंप्यूटर के जरिए आप अपने मोबाइल के मौजूद सारे डेटा को डिलीट कर सकते हैं। हालांकि इसके बाद आपको अपने डेटा से हाथ धोना पड़ सकता है। बता दें कि ऐसा ऑप्शन एंड्रॉयड फोन में नहीं है, लेकिन गूगल के एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर ऐप के साथ कई थर्ड पार्टी ऐप का यूज कर सकते हैं। बता दें कि इन दोनों ऐप पहले ही डाउनलोड करना होगा।

यहां भी पढ़ें- टॉप 5 में इन मोबाइल ऐप्स ने बनाई जगह, क्या आपने किए डाउनलोड

फोन का बैकअप बनाएं

सबसे अहम और जरूरी बात है कि अपने फोन के डेटा का बैकअप जरूर बनाकर रखें ताकी मोबाइल हैक होने या खोने के बाद आपका डेटा आपको मिल सकें।

सॉफ्टवेयर को रखें अपडेट

मोबाइल यूज करते-करते कई बार हम अपने फोन को अपडेट करना ही भूल जाते हैं। ऐसे में मोबाइल के फीचर कम जोर होते जाते है, जिसे हैकर आराम से हैक कर सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि अपने स्मार्टफोन को अपडेट रखें ताकी हैकर इसका फायदा न उठा पाए।

Ad Block is Banned