scriptATM से बिना कार्ड के ऐसे निकाले पैसे, नहीं होगी ऑनलाइन धोखाधड़ी | SBI account holders can withdraw money from ATM without card | Patrika News
गैजेट

ATM से बिना कार्ड के ऐसे निकाले पैसे, नहीं होगी ऑनलाइन धोखाधड़ी

 
 

अब बिना कार्ड के जरिए ही ATM से ऐसे निकाले पैसा

कार्डलेस ATM सर्विस के लिए आपको YONO ऐप की जरूरत होगी

YONO ऐप का इस्तेमाल एंड्रॉयड और IOS दोनों यूजर्स कर सकते हैं

Mar 20, 2019 / 09:37 am

Vishal Upadhayay

atm

ATM से बिना कार्ड के ऐसे निकाले पैसे, नहीं होगी ऑनलाइन धोखाधड़ी

नई दिल्ली: अगर हम आपसे कहें कि अब आप बिना कर्ड के एटीएम (ATM) से पैसा निकाल सकते हैं तो सायद आपको यकीन नहीं होगा। लेकिन यह बात पुरी तरह से सच है स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के एटीएम मशीन से बिना कार्ड के पैसे निकाले जा सकते हैं। इसके लिए आपको इंटरनेट बैंकिंग अधारित ‘YONO’ ऐप का इस्तेमाल करना होगा। इस ऐप का इस्तेमाल एंड्रॉयड और IOS दोनों यूजर्स कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि कैसे इस ऐप का इस्तेमाल करके कार्डलेस एटीएम सर्विस का इस्तेमाल किया जा सकता है।
बिना कार्ड के एटीएम से पैसा निकलने के लिेए आपको सबसे पहले अपना इंटरनेट बैंकिग एक्टिव करना होगा। इसके लिए आपका नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए। अब बैंक के अकाउंट होलडर्स YONO ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। एक बार ऐप डाउनलोड होने के बाद यूजर्स इसमें इंटरनेट बैंकिंग की जानकारी के जरिए लॉगइन कर सकते हैं। इतना करने के बाद जब आप ऐप ओपन कर रिक्वेस्ट फॉर कैश विड्रॉल ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके पास 6 डिजिट का कोड आएगा जिसे एटीएम में जाकर डालने से बिना कार्ड के पैसे निकाले जा सकते हैं।
यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि बैंक कि तरफ से जनरेट किया गया ये 6 अंको का कोड सिर्फ 30 मिनट के लिए ही वेलिड रहेगा। एक बार कैश निकालने के बाद आपके रजिस्टर्ड नंबर पर बैंक कि तरफ से पैसे कि जानकारी को लेकर एक मैसेज भी आएगा। आपको जानकारी दे दें कि एसबीआई अकाउंट होलडर्स इस ऐप की मदद से एक दिन में सिर्फ दो बार ही कैश निकाल सकते हैं और इसकी सिमा 10,000 रुपये तक ही होगा। अभी ये सर्विस देश के 16,500 एटीएम पर उपलब्ध है। इस सर्विस का इस्तेमाल कर आप एटीएम से हो रही कार्ड क्लोनिंग जैसी धोखाधड़ी से बच सकते हैं।

Home / Gadgets / ATM से बिना कार्ड के ऐसे निकाले पैसे, नहीं होगी ऑनलाइन धोखाधड़ी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो