script6 करोड़ यूजर्स के सिम कार्ड हो सकते हैं बंद, यहां जानें पुरी खबर | SIM card of 60 million subscribers can be closed | Patrika News
गैजेट

6 करोड़ यूजर्स के सिम कार्ड हो सकते हैं बंद, यहां जानें पुरी खबर

यूजर्स द्वारा अब एक ही सीम ज्यादा इस्तेमाल करने से यह अनुमान लगाया जा रहा है कि अगले छह महीने में छह करोड़ से भी ज्यादा ग्राहकों के सीम कार्ड बंद हो सकते हैं।

नई दिल्लीNov 24, 2018 / 04:06 pm

Vishal Upadhayay

cell

6 करोड़ यूजर्स के सिम कार्ड हो सकते हैं बंद, यहां जानें पुरी खबर

नई दिल्ली: टेलीकॉम इंडस्ट्री में रिलायंस Jio के आने के बाद स्मार्टफोन यूजर्स डुअल सीम का इस्तेमाल ज्यादा करने लगे थें। यूजर्स द्वारा दो सीम इस्तेमाल करने के पीछे कारण यह था कि कंपनी सीम के साथ 3 महीने तक का डाटा मुफ्त में दे रही थी। वहीं, अब जियो को टक्कर देने के लिए दूसरी टेलीकॉम कंपनियां भी सस्ते प्लान्स पेश करने लगी हैं। साथ ही समय-समय पर अपने यूजर्स को आकर्षित करने के लिए ऑफर्स भी पेश करती रहती हैं। इसकी वजह से अब यूजर्स दो सिम की जगह एक ही सीम का इस्तेमाल करने लगे हैं।
यह भी पढ़ें

Facebook के बाद अब Amazon के ग्राहकों का निजी डेटा लीक, भेजे जा रहे हैं ये ईमेल

यूजर्स द्वारा अब एक ही सीम ज्यादा इस्तेमाल करने से यह अनुमान लगाया जा रहा है कि अगले छह महीने में छह करोड़ से भी ज्यादा ग्राहकों के सीम कार्ड बंद हो सकते हैं। इसकी वजह से टेलीकॉम कंपनियों पर बुरा असर देखने को मिल सकता है। आपको बता दें जो यूजर्स दो सीम का इस्तेमाल करते हैं वो एक ही सिम को रिचार्ज करवाते हैं और दूसरें सिम का इस्तेमाल केवल नंबर के लिए ही करते हैं। अभी लगभग सभी कंपनियों के प्लान्स एक ही जैसे हैं जिसकी वजह से यूजर्स अधिकतर एक सिम को रिचार्ज करवाते हैं।
यह भी पढे़ं: इस पावरबैंक को चार्ज करने के लिए नहीं पड़ेगी बिजली की जरूरत, कीमत बेहद कम

एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में मोबाइल फोन यूजर्स की कुल संख्या 1.2 अरब से ज्यादा है। ऐसे में यूजर्स अब एक ही सिम का ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं। सेल्युलर एसोशिएसन ऑफ इंडिया (COAI) के डायरेक्टर राजन मैथ्यू की माने तो आने वाले 6 महीने में दो सिम इस्तेमाल करने वाले यूजर्स की संख्या में 2.5 करोड़ से 3 करोड़ तक की कमी आ सकती है। वहीं, टेलिकॉम सेक्टर से जुड़े दूसरे विशेषज्ञों का कहना है कि 6 महीनों में यूजर्स की संख्या 4.5 करोड़ से लेकर 6 करोड़ तक घट सकती है।

Home / Gadgets / 6 करोड़ यूजर्स के सिम कार्ड हो सकते हैं बंद, यहां जानें पुरी खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो