scriptअब एक बार चार्ज करने पर इतने सालों तक चलेगी स्मार्टफोन की बैटरी | Smartphone battery will now run for a long time on charging | Patrika News
गैजेट

अब एक बार चार्ज करने पर इतने सालों तक चलेगी स्मार्टफोन की बैटरी

कुछ वैज्ञानिकों ने एक ऐसी तकनीक विकसीत करने का दावा किया है जिससे बैटरी की क्षमता को 10 गुणा बढ़ाया जा सकता है।

नई दिल्लीOct 09, 2018 / 03:30 pm

Vishal Upadhayay

battery

अब एक बार चार्ज करने पर इतने सालों तक चलेगी स्मार्टफोन की बैटरी

नई दिल्ली: आज के समय में स्मार्टफोन हम लोगों के जिन्दगी का सबसे अहम हिस्सा बन गया है। इस छोटे से डिवाइस से हम अपने अधिकतर कामों को आसानी से कर लेते हैं। इसके एक क्लिक भर से दुनियां के किसी भी कोने से लगभग हर काम मिनटों में किया जा सकता है। लेकिन इसकी सबसे बड़ी समस्या इसके बैटरी बैकअप को लेकर होती है। ऐसे में कई लोग अपने साथ पावर बैंक भी ले कर चलते हैं। तब भी स्मार्टफोन में बैटरी की क्षमता उसके इस्तेमाल पर निर्भर करती है। इस समस्या को देखते हुए कंपनियां भी अपने स्मार्टफोन्स में बड़ी बैटरी और फास्ट चार्जींग सपोर्ट दे रही हैं तबभी बैटरी की समस्या देखने को मिलती है। ऐसे में हम आपसे कहें की फोन की बैटरी बैकअप को तीन साल तक बढ़ाया जा सकता है तो सायद आप यकीन न कर पाएंगे। लेकिन कुछ वैज्ञानिकों ने एक ऐसी तकनीक विकसीत करने का दावा किया है जिससे बैटरी की क्षमता को 10 गुणा बढ़ाया जा सकता है।
यह भी पढ़ें

BSNL का धाकड़ प्लान, 2 रुपये में मिल रहा 1GB डाटा व अनलिमिटेड कॉलिंग

आपको बता दें कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के कुछ शोधकर्ता एक ऐसी तकनीक पर काम कर रहे हैं जिसके सफल होने पर यूजर्स को स्मार्टफोन चार्ज करने की जरुरत ही नहीं पड़ेगी। उनका कहना है कि इससे बैटरी की क्षमता 300 से 400 साल तक बढ़ाया जा सकता है। ऐसे आने वाले समय में स्मार्टफोन्स में इस तकनीक के इस्तेमाल से बार-बार बैटरी कम होने की झनझट से छुटकारा मिल जाएगा। इस नई तकनीक को नैनोवायर्स का इस्तेमाल कर लिथियम आयन से बनाया जा रहा है। हालांकि, चार्जिंग के समय नैनोवायर्स पर ज्यादा तनाव बढ़ने की वजह से बैटरी के ब्लास्ट होने का डर बना रहता है। इसके लिए वैज्ञानिक इस पर एक विशेष जेल की परत चढ़ाने पर विचार कर रहे हैं जिससे इस समस्या से निजाद मिल सके।

Home / Gadgets / अब एक बार चार्ज करने पर इतने सालों तक चलेगी स्मार्टफोन की बैटरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो