scriptइस Tricks को अपनाकर मोबाइल डेटा को आधा खर्च होने से बचाएं | take these tricks to save mobile internet data | Patrika News
गैजेट

इस Tricks को अपनाकर मोबाइल डेटा को आधा खर्च होने से बचाएं

हम आपकों आज कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स बताएंगे, जिससे की आपका इंटरनेट डेटा लंबे समय तक काम करें।

Apr 20, 2018 / 01:22 pm

Vineeta Vashisth

internet
नई दिल्ली: स्मार्टफोन की इस दुनिया में शायद ही कोई होगा जो इंटरनेट का इस्तेमाल न करता हो। आज इंटरनेट लोगों के निजी जीवन का हिस्सा बन गया है। तभी तो खाना ऑर्डर करने से लेकर टिकट बुक करने तक के लिए लोग इंटरनेट का इस्तेमात करते हैं। कई बार ऐसा होता है कि जरूरत के टाइम आपका डेटा खत्म हो जाता है, जिसके बाद आपका काम रुक जाता और गुस्सा आने लगता है कि अगर थोड़ा और चल जाता तो क्या होगा काम तो हो ही जाता। आज इसी समस्या से बचने के लिए हम आपकों कुछ टिप्स और ट्रिक्स बताएंगे ताकी आपका इंटरनेट डेटा लंबे समय तक साथ दें।
सबसे पहले आपको बता दें कि आपके स्मार्टफोन में कई से ऐप्स है जिनका इस्तेंमाल नहीं किया जाता है, लेकिन वो आपके डेटा को धीरे-धीरे खत्म करते रहते हैं। ऐसे में जरूरी है कि बैकग्राउंड डेटा रिस्ट्रिक्ट करने की। इसके लिए सेटिंग में जाए और वहां Data Usage में देखें। इसमें देख सकेंगे कि कौन सी ऐप कितना डेटा खर्च कर रही हैं।
बता दें कि वीडियो देखने के दौरान भी डेटा की ज्यादे खपत होती है। ऐसे में जरूरी है कि वीडियो को देखने के दौरान रेजॉलूशन सेट कर लें। ऐसा करने से डेटा बचेगा, क्योंकि HD रेजोलूशन वीडियो डेटा को ज्यादा खत्म करते हैं। ऐसे में एचडी वीडियो को वाईफाई से जोड़ दे।
इन दिनों कई तरह के मैसेजिंग ऐप्स को यूज किया जाता है। ऐसे में मैसेज के साथ आपस में लोग फोटो और वीडियो भी शेयर करते हैं , जो झट से डाउनलोड हो जाता है न चाह के भी। ऐसे में डेटा आपका फालतू में बरबाद होता है। इससे बचने के लिए आप ऑटो डाउनलोड के ऑप्शन को ऑफ कर दें। ऐसा करने से वीडिया या फोटो बिना आपके चाहे नहीं डाउनलोड होगा। इसके अलावा इससे बचने के लिए ‘auto Download over wifi only’ है।

Home / Gadgets / इस Tricks को अपनाकर मोबाइल डेटा को आधा खर्च होने से बचाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो