scriptये तरीके अपनाकर आप बढ़ा सकते हैं अपने स्मार्टफोन में इंटरनेट की स्पीड | Try These 5 Tricks to Boost your Smartphones Internet Speed | Patrika News
गैजेट

ये तरीके अपनाकर आप बढ़ा सकते हैं अपने स्मार्टफोन में इंटरनेट की स्पीड

ये तरीके अपनाकर आप बढ़ा सकते हैं अपने स्मार्टफोन में इंटरनेट की स्पीड…

Jan 05, 2018 / 05:02 pm

dilip chaturvedi

internet speed

internet speed

मौजूदा दौर इंटरनेट हर किसी की जरूरत बन गया है। लोग फोन पर बात कम करते हैं इंटरनेट का यूज ज्यादा करने लगे हैं। ऐसे में जब आपके मोबाइल पर नेट की स्पीड स्लो हो जाती है, तो आपका झुंझलाना स्वाभाविक है। कई बार तो आप बहुत जरूरी काम कर रहे होते हैं और नेट एक्सेस नहीं होता, तो आपको इतना गुस्सा आता कि लगता है जैसे आप मोबाइल ही तोड़ देंगे, जबकि उसमें मोबाइल की कोई गलती नहीं होती है। खैर, इंटरनेट को लेकर भारत में कुछ हद तक सुधार आया है। खासकर, तब से जब से टेलीकॉम की दुनिया में रिलाइंस जियो ने एंट्री मारी है। बावजूद इसके लोगों को इंटरनेट के स्लो होने की परेशानी से गुजरना पड़ता है। ऐसे में कुछ तरीके अपनाकर आप अपने स्मार्टफोन में इंटरनेट की स्पीड को बढ़ा सकते हैं। वैसे हम आपको बता दें कि

अब तो मोबाइल यूजर्स के लिए 4जी स्पीड के सिम आ रहे हैं साथ ही स्मार्टफोन भी 4जी आ रहे हैं, लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि आपको 4जी की पूरी स्पीड नहीं मिलती है। इससे आपको इंटरनेट चलाने में परेशानी होती है। हम आपको आपके ही स्मार्टफोन के बारे में 5 ऐसे तरीके बता रहे हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप अपने स्मार्टफोन में इंटरनेट की स्पीड को बढ़ा सकते हैं।

जानिए, इन तरकीब के बारे में…


वायरस स्कैनर…
वायरस आपके फोन की स्पीड को काफी कम कर देता है। अगर इंटरनेट चलाते हैं, तो देखा होगा कि आपके फोन में वायरस आ जाता है, जो आपके फोन की स्पीड को कम कर देता है। इससे बचने के लिए आपको एक अच्छा वायरस स्कैनर अपने फोन में रखना होगा, जिससे आपके फोन स्पीड बरकरार रहेगी।

कैशे मैमोरी…
फोन में जब बहुत सारी अनवांटेड फाइल्स बन जाती हैं, तो आपकी इंटरनल मैमोरी भरने लगती है। इससे भी आपका इंटरनेट धीमा हो जाता है। इसके लिए आपको अपने फोन की कैशे मैमोरी को भी क्लिन करते रहना चाहिए।

इंटरनल मैमोरी को क्लीन करें…
इस बात का ध्यान रखें कि आप अपने फोन की इंटरनल मेमोरी को जितना ज्यादा साफ रखेंगे, उतना ही आपको नेट की स्पीड अच्छी मिलेगी, इसलिए अपने फोन की इंटरनल मेमोरी को क्लीन करते रहें।

रैम है महत्वपूर्ण…
तेज इंटरनेट स्पीड पाने के लिए फोन की इंटरनल मैमोरी के साथ ही आपको रैम का भी ख्याल रखना होगा। इसके लिए आपको अपने फोन की रैम को खाली करते रहना होगा। इसके लिए आप फोन खरीदते वक्त बड़ी रैम और स्ट्रॉन्ग प्रोसेसर वाले फोन का चुनाव कर सकते हैं।

डाउनलोड्स को क्लीन करें…
इंटरनेट चलाते हुए आप हमेशा कुछ न कुछ डानलोड करते रहते हैं। इससे आपके डाउनलोड काफी भार पड़ता है, आपको इसे साफ करते रहना चाहिए, जिससे आपकी इंंटरनेट स्पीड पर काफी असर पड़ेगा।

Home / Gadgets / ये तरीके अपनाकर आप बढ़ा सकते हैं अपने स्मार्टफोन में इंटरनेट की स्पीड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो