Facebook और Ray-Ban मिलकर बना रहे स्मार्ट चश्मा, जानिए कब होगी लॉन्चिंग

  • पहले स्मार्ट चश्मे ( Facebook and Ray-Ban Smart Glasses ) के लिए रे-बैन के साथ फेसबुक कर रहा काम।
  • 2021 में स्मार्ट चश्मे को लॉन्च करने के लिए हो रही तैयारी।
  • अभी तक चश्मे की कीमत, रिलीज की तारीफ की जानकारी नहीं।

नई दिल्ली। फेसबुक अगले साल अपने पहले स्मार्ट ग्लास लॉन्च करेगा। सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी फेसबुक अपनी तरह का पहला अनोखा और स्मार्ट चश्मा लॉन्च ( Facebook and Ray-Ban Smart Glasses ) करने के लिए रे-बैन के निर्माता लक्सोटिका के साथ काम कर रही है। यह घोषणा हाल ही में आयोजित फेसबुक कनेक्ट वर्चुअल कॉन्फ्रेंस के दौरान की गई थी। इस दौरान कंपनी ने अगली पीढ़ी के क्वेस्ट 2 वायरलेस वीआर हेडसेट को भी पेश किया था।

Kia Motors ने दिखाई शानदार EVs की झलक, लॉन्च करेगी 7 इलेक्ट्रिक कारें

फेसबुक के प्रमुख मार्क जकरबर्ग ने फेसबुक कनेक्ट इवेंट के दौरान कहा था कि उनकी [EssilorLuxottica] टीम के साथ समय बिताने और उनके कारखाने का दौरा करने के बाद मुझे पता था कि वे हमारे लिए सबसे अच्छे चश्मे के साथ सबसे अच्छी तकनीक लाने में मदद करने के लिए सही साथी हैं। फेसबुक और लक्सोटिका स्मार्ट ग्लास को कई वर्षों की साझेदारी का हिस्सा बनाएंगे।

रे-बैन ब्रांडेड उत्पाद के रूप में मार्केट किए जाने वाले इस स्मार्ट चश्मे में एक इंटीग्रेटेड डिस्प्ले नहीं होगा, लेकिन इसमें एक वायस असिस्टेंट हो सकता है। यह चश्मा स्मार्टफोन के साथ जुड़कर काम करेगा। इसका मतलब है कि स्मार्ट चश्मा बिल्कुल स्नैप चश्मे या अमेज़न इको फ्रेम की तरह काम करेगा।

हालांकि, फेसबुक स्मार्ट चश्मे के बारे में अधिक जानकारी सार्वजनिक करने के लिए तैयार नहीं है जैसे कि इनका नाम क्या रखा जाएगा या फिर इनकी कीमत कितनी हो सकती है। फेसबुक ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, "हम 2021 में रे-बैन ब्रांडेड स्मार्ट ग्लास की एक जोड़ी बनाएंगे और इसे रिलीज करेंगे। वे फैशन-फॉरवर्ड स्टाइल के साथ इन्नोवेटिव टेक्नोलॉजी को जोड़ेंगे और लोगों को अपने दोस्तों-परिजनों से बेहतर तरीके से जुड़ने में मदद करेंगे।"

क्या आप भी हो जाते हैं कंफ्यूज, जानिए कैसे काम करती है NIA और क्यों इसका काम है CBI से अलग

लक्सोटिका के साथ फेसबुक की साझेदारी कंपनी के प्रोजेक्ट आरिया रिसर्च प्रोटोटाइप, एआर चश्मे की एक जोड़ी से अलग है। कंपनी का कहना है कि वह इस महीने से अपने कैंपस में और उसके आस-पास सार्वजनिक रूप से आरिया चश्मे का परीक्षण शुरू करेगी।

मार्क जकरबर्ग के स्वामित्व वाली फेसबुक ही एकमात्र कंपनी नहीं है जो ऑगमेंटेड रिएलिटी और स्मार्ट चश्मे में भविष्य को देखती है। Google, Apple और अन्य बड़ी टेक कंपनियां कथित तौर पर AR चश्मे की एक जोड़ी पर काम कर रही हैं।

अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned