Kia Motors ने दिखाई भविष्य की झलक, 2027 तक लॉन्च करेगी 7 इलेक्ट्रिक कारें

  • किआ मोटर्स ( kia Motors ) बैटरी इलेक्ट्रिक व्हीकल की एक विशिष्ट रेंज को करेगी लॉन्च।
  • सात कारों के स्केच जारी कर अगले सात सालों की अपनी प्लानिंग दिखाई।
  • इनमें से एक अगले साल आएगी जिसका कोड नेम CV रखा गया है।

By: अमित कुमार बाजपेयी

Updated: 17 Sep 2020, 05:24 PM IST

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में कार निर्माता अब इलेक्ट्रिक वाहनों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और यह काफी हद तक स्पष्ट भी हो चुका है। यह बिना कारण भी नहीं है क्योंकि जलवायु परिवर्तन की चुनौती से जूझ रही हमारी पृथ्वी के साथ यह महत्वपूर्ण है कि हम मोबिलिटी के स्थायी साधन विकसित करें। इसे लेकर किआ मोटर्स ( kia Motors ) ने आने वाले वक्त में अपनी इलेक्ट्रिक कारों के नई लाइन अप को पेश किया है।

दक्षिण कोरियाई वाहन निर्माता Kia Motors अब वैश्विक इलेक्ट्रिक व्हीकल बाजार में एक नेतृत्व की स्थिति स्थापित करने का प्रयास करेगी। और इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए कंपनी 2027 तक सात नई किआ इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च करेगी। इतना ही नहीं किआ मोटर्स कॉर्पोरेशन ने स्केच के जरिये आने वाले कुछ मॉडलों की झलक भी पेश की।

ये सात डेडिकेटेड बीईवी, जिन्हें स्केच के जरिये कंपनी ने पेश किया है, ये इलेक्ट्रिक वाहन 2027 तक लॉन्च किए जाएंगे और इन्हें कंपनी ने अलग-अलग क्लास और इंट्रेस्ट को ध्यान में रखते हुए बनाने का विचार किया है।

वास्तव में कंपनी ने यह भी साझा किया कि इन बीईवी में से पहले का कोड नाम- CV रखा गया है और इसे अगले साल किआ के पहले डेडिकेटेड बीईवी के रूप में पेश किया जाएगा। हालांकि कंपनी ने इस बात का जिक्र नहीं किया है कि Kia CV किस बाजार को ध्यान में रखकर पेश की जाएगी, लेकिन इसने बताया है कि आगामी इलेक्ट्रिक कार "वैश्विक स्तर पर कई क्षेत्रों की किस्मत में है"।

किआ मोटर्स कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हो सुंग सोंग ने कहा, "किआ ने 2011 में हमारे पहले बड़े पैमाने पर उत्पादित बैटरी पावर्ड इलेक्ट्रिक व्हीकल Kia Ray EV की शुरुआत के बाद से दुनिया भर में 1,00,000 से अधिक बीईवी बेची हैं। तब से हमने वैश्विक बाजारों के लिए नए बीईवी की एक श्रृंखला पेश करने की शुरुआत की है और आने वाले वर्षों में इस प्रक्रिया को तेज करने की योजना की घोषणा भी। विद्युतीकरण पर अपने व्यवसाय को फिर से फोकस करके हम 2029 तक दुनिया भर में अपनी कुल बिक्री का 25 प्रतिशत हिस्सा बीईवी से करने का लक्ष्य बना रहे हैं।"

किआ ने इस साल की शुरुआत में अपनी 'Plan S' रणनीति का खुलासा किया था और इस योजना के दायरे में कंपनी 2025 तक अपने बीईवी (बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन) पोर्टफोलियो का विस्तार 11 मॉडलों तक करेगी। और जब वह ऐसा करती है, तो ब्रांड भी प्रयास करेगा कि यह सुनिश्चित करें कि यूरोप, कोरिया और उत्तरी अमेरिका जैसे एडवांस्ड बाजारों में बीईवी अपने कुल वाहन बिक्री का 20 प्रतिशत योगदान दे।

अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned