scriptनया साल शुरू होते ही कई फोन्स पर बंद हो चुका है Whatsapp, जानिए क्यों | Whatsapp stopped support for some mobile phones | Patrika News
गैजेट्स रिव्यूज

नया साल शुरू होते ही कई फोन्स पर बंद हो चुका है Whatsapp, जानिए क्यों

Whatsapp ने ब्‍लैकबेरी ओएस, ब्‍लैकबेरी 10, विंडोज फोन 8.0 और इससे पुराने प्‍लेटफॉर्म वाले स्मार्टफोन्स के लिए सपोर्ट बंद कर दिया है

Jan 02, 2018 / 02:04 pm

Anil Kumar

whatsapp support stopped

फेसबुक के स्‍वामित्‍व वाली मैसेजिंग एप Whatsapp ने नया साल शुरू होते ही कई स्मार्टफोन्स पर काम करना बंद कर दिया है। इस कंपनी Whatsapp ने ब्‍लैकबेरी ओएस, ब्‍लैकबेरी 10, विंडोज फोन 8.0 और इससे पुराने प्‍लेटफॉर्म के लिए अपना सपोर्ट बंद कर दिया है। इस वजह से यह इन सभी स्‍मार्टफोन पर काम करना बंद कर चुका है। यदि आपके पास भी इन प्‍लेटफॉर्म पर काम करने वाला स्‍मार्टफोन हैं तो आपका Whatsapp अकाउंट भी जल्द ही बंद हो सकता है।

नए ओएस वर्जन को अपग्रेड करें
Whatsapp एक प्रवक्‍ता ने अपने नोट में लिखा है कि यह प्‍लेटफॉर्म उस तरह की क्षमता उपलब्‍ध कराने में सक्षम नहीं है, जिसकी हमें भविष्‍य में अपने एप के फीचर्स को विस्‍तारित करने की जरूरत होगी। इसमें कहा गया है कि यदि आप प्रभावित मोबाइल डिवाइस में से किसी का इस्‍तेमाल करते हैं तो हम आपको सलाह देते हैं कि आप नए ओएस वर्जन को अपग्रेड कर लें या नए एंड्रॉयड जैसे ओएस 4.0प्‍लस, ओओएस 7प्‍लस पर चलने वाले आईफोन या 8.1प्‍लस विंडोज फोन को खरीद लें, ताकि आप व्‍हाट्सएप का लगातार इस्‍तेमाल कर सकें। ऐसा नहीं कने वाले यूजर्स व्‍हाट्सएप का यूज करने में तो सक्षम होंगे लेकिन नया एकाउंट नहीं बना सकेंगे साथ ही मौजूदा अकाउंट को रि-वेरीफाई भी नहीं कर सकेंगे। ऐसे प्‍लेटफॉर्म पर व्हाट्सएप सक्रियता से और लंबे समय तक काम नहीं करेगा और इस पर कुछ फीचर्स किसी भी समय काम करना बंद कर सकते हैं।

31 दिसंबर 2018 से इन पर भी होगा बंद
व्हाट्एप का कहना है कि वो 31 दिसंबर 2018 से नोकिया एस40 को सपोर्ट बंद कर देगा। इसके बाद 1 फरवरी 2020 के बाद 2.3.7 और इससे पुराने एंड्रॉयड वर्जन पर भी व्‍हाट्सएप चलना काम नहीं करेगा। कंपनी का कहना है कि यदि यूजर्स इन प्रभावित मोबाइल डिवाइस का उपयोग कर रहे हैं तो व्‍हाट्सएप का लगातार उपयोग जारी रखने के लिए अपने पुराने डिवाइस को नए एंड्रॉयड, आईफोन या विंडोज फोन से अपडेट करें।

Home / Gadgets / Gadget Reviews / नया साल शुरू होते ही कई फोन्स पर बंद हो चुका है Whatsapp, जानिए क्यों

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो