खुशखबरी : इंडिया पोस्ट पेमेन्ट बैंक की हुई शुरुआत, अब जीरो बैलेंस में भी खोला जाएगा अकाउंट

खुशखबरी : इंडिया पोस्ट पेमेन्ट बैंक की हुई शुरुआत, अब जीरो बैलेंस में भी खोला जाएगा अकाउंट

Deepak Sahu | Publish: Sep, 02 2018 08:00:00 PM (IST) Gariaband, Chhattisgarh, India

पोस्टल बैंक के खाताधारकों को केन्द्र एवं राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं एवं अन्य कार्यों में सुविधा उपलब्ध हो सकेगी।

गरियाबंद. छत्तीसगढ़ के जिला मुख्यालय के नगर भवन में इंडिया पोस्ट पेमेन्ट बैंक की योजना का शुभांरभ किए गया। इस सुविधा से प्रारंभ हो जाने से शहर के उपडाक व चार अन्य शाखों में राशि के जमा एवं आहरण के लिए पोस्टल खाताधारकों को बार-बार आने की आवश्यकता नहीं होगी। पोस्टल बैंक में शून्य बैंलेस से प्रारंभ होगा। पोस्टल बैंक के खाताधारकों को केन्द्र एवं राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं एवं अन्य कार्यों में सुविधा उपलब्ध हो सकेगी।

रायपुर सांसद रमेश बैस, पूर्व विधायक लक्ष्मी बघेल, कलक्टर जेपी पाठक जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी एस जयवर्धन व अन्य जनप्रतिनिधि की उपस्थिति में किया गया।

रायपुर सांसद रमेश बैस ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मंशानुसार देश में डिजिटल सेवा के तहत प्रदेश एवं जिला मुख्यालय में इंडिया पोस्ट पेमेन्ट बैंक के प्रांरभ हो जाने से पोस्ट ऑफिस के खातेदार घर बैठकर निकटतम डाकघर में जमा एवं आहरण कर सकेंगे। सांसद बैस ने इंडिया पोस्ट पेमेन्ट बैंक के तहत रामाधार पटेल, गिरीराज अग्रवाल, भूपेन्द्र ठाकुर, बंगाली बाबू को क्यूआर कार्ड वितरित किया। इसके बाद तालकटोरा स्टेडियम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संबोधन का सीधा प्रसारण को जनप्रतिनिधियों एवं आमजनों ने सुना।

ग्राहकों को बेहतर सुविधा कराएंगे उपलब्ध
उप डाकघर बलौदाबाजार के पोस्ट मास्टर अमित साहू ने बताया कि जिले में बलौदाबाजार पोस्ट ऑफिस के साथ-साथ खैंदा, रसेड़ा, डमरू और खटियापाटी के पोस्ट ऑफिस ब्रांच में आज से खाता खोलने का कार्य प्रारंभ हो जाएगा। योजना के शुभारंभ अवसर पर सौ खाताधारक को क्यूआर कार्ड जारी किया गया है। डाकघरों में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के प्रारंभ हो जाने से ग्राहकों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में तीन प्रकार के खाते खोले जाएंगे। इसमें रेगुलर, सेविंग, एकाउन्ट, डिजिटल सेविंग एकाउन्ट, बेसिक सेविंग एकाउन्ट इन एकाउन्ट को शून्य बैंलेस पर खोला जा सकता है।

जमा राशि पर केन्द्र द्वारा समय-समय पर निर्धारित ब्याज का लाभ मिल सकेगा। उन्होंने बताया कि डाकिया को एड्रांयड स्मार्टफोन दिया जाएगा। इंडिया पोस्टल बैंक योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए खाताधारकों को नए खाता खोलवाना पड़ेगा। नए खाता खोलने के लिए केवल आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ेगी। कार्यक्रम में उप डाकघर बलौदाबाजार के अधिकारी कर्मचारी, गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned