scriptमिठाई दुकानों में छापामार कार्रवाई, अवैध रूप से संचालित होटल को कराया बंद | raid on hotel and sweets shops before Holi in CG | Patrika News
गरियाबंद

मिठाई दुकानों में छापामार कार्रवाई, अवैध रूप से संचालित होटल को कराया बंद

इनमें करीब 6-7 दुकानों को गंदगी और अमानक खाद्य पदार्थ रखने के चलते नोटिस थमाई गई है।

गरियाबंदMar 20, 2019 / 04:05 pm

Deepak Sahu

raid in sweet shop

मिठाई दुकानों में छापामार कार्रवाई, अवैध रूप से संचालित होटल को कराया बंद

बलौदाबाजार. खाद्य एवं औषधि प्रशासन और राजस्व विभाग की संयुक्त टीम ने सोमवार और मंगलवार को जिले में लगभग 20 होटलों और ढ़ाबों और मिठाई दुकानों का छापामार शैली में निरीक्षण किया। इनमें करीब 6-7 दुकानों को गंदगी और अमानक खाद्य पदार्थ रखने के चलते नोटिस थमाई गई है। बगैर पंजीयन के संचालित लवन की एक दुकान को बंद करा दिया गया है।

खाद्य सुरक्षा अधिकारी उमेश वर्मा ने बताया कि होली त्यौहार को ध्यान में रखते हुए विभाग ने अमानक खाद्य विक्रय की जांच के लिए विभाग द्वारा दो टीमें बनाई गई है। इन टीमों ने जिला मुख्यालय बलौदा बाजार, भाटापारा, कसडोल, पलारी, लवन और सिमगा में लगभग 20 दुकानों की आकस्मिक जांच की गई। जिला मुख्यालय के बस स्टैण्ड स्थित मनमीत होटल में काफी गंदगी और अमानक खाद्य पदार्थ पाई गई।

इनसे प्रयोगशाला में जांच के लिए नमूना लिया गया और एक सप्ताह में दुकान की हालत सुधार करने के लिए नोटिस दिया गया। अम्बेडकर चौक स्थित कृष्णा जोधपुर होटल के विरुद्ध खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम की धारा 50 का प्रकरण बनाया गया। इस अधिनियम के अंतर्गत दो लाख रुपए तक अर्थदण्ड के साथ दुकान का लाइसेंस भी निरस्त किया जा सकता है। इसके साथ ही नगर के उदय होटल, मारुति स्वीट्स, नीलकमल होटल, रूपड़ा स्वीट्स और बजरंग होटल की भी जांच की गई।

इसके साथ ही बब्बू स्वीट्स, हर्षद स्वीट्स, किरण होटल, जैन होटल, पलटन मिष्ठान्न, खेमजी होटल और पलारी में गुप्ता होटल सहित लाला भोजनालय, रवि बासा भोजनालय, भुवन भोजनालय में दबिश दी गई। पलारी के उक्त चारों भोजनालय में पंजीयन नहीं कराए जाने पर नोटिस दी गई और एक सप्ताह में पंजीयन कराने के निर्देश दिए गए। इन दुकानों में अखाद्य रंग और अस्वच्छ स्थिति में रखे गए फिशफ्राई को नष्ट किया गया।

Home / Gariaband / मिठाई दुकानों में छापामार कार्रवाई, अवैध रूप से संचालित होटल को कराया बंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो