scriptगर्मी ले रही परिंदों की जान, एक सप्ताह में दर्जनभर मरे | The lives of birds taking heat, a dozen died in a week | Patrika News
गरियाबंद

गर्मी ले रही परिंदों की जान, एक सप्ताह में दर्जनभर मरे

– वीआईपी रोड स्थित कॉलोनी में एक सप्ताह में दर्जनभर पक्षियों की मौत

गरियाबंदMay 15, 2022 / 11:54 am

Dinesh Yadu

गर्मी ले रही परिंदों की जान, एक सप्ताह में दर्जनभर मरे

गर्मी ले रही परिंदों की जान, एक सप्ताह में दर्जनभर मरे

दिनेश यदु @ रायपुर. लगातार बढ़ता तापमान इंसानों के साथ ही बेजुबानों पर भी कहर बरपा रहा है। गर्म हवा (Hot Air) के थपेड़ों में झुलसकर परिंदों की लगातार मौत हो रही है। वीआईपी रोड (VIP Road) स्थित ग्रीन पैराडाइज कॉलोनी (Green Paradise Colony) में एक सप्ताह में दर्जनभर पक्षियों की गर्मी के कारण मौत हो गई है। इससे कालोनी के बाशिंदे भी चिंतित हैं।
ग्रीन पैराडाइज की अध्यक्ष पूनम साहू ने बताया कि काफी समय से सुबह की सैर के दौरान मैंने बहुत से पक्षियों को जमीन पर पड़ा देखा। जबकि, हमारी सोसायटी में हरियाली बहुतायत है और पानी के नमी वाले स्रोत होने के बाद भी पक्षियों का मरना समझ से परे है। पिछले एक सप्ताह के भीतर कबूतर, गौरेया और मैना जैसे (Pigeon, Sparrow and Myna) चिडिय़ों की लगातार मौत हो रही है। हम उन्हें बचाने लिए दाना-पानी भी लगातार दे रहे हैं।
कॉलोनी निवासी सरला अग्रवाल ने कहा कि हम रोजाना पक्षियों का दाना पानी के साथ चीनी भी देने के साथ छत पर वो गीला जूट का बोरा भी रखती हैं ताकि गर्मी की तपिश कम हो और पक्षी आराम से दाना खा सके। नीलिमा सेठी ने बताया कि वे भी पिछले 3 वर्षो से पक्षियों के लिए रोज़ दाना-पानी रखते हैं। फिर भी पक्षियों के इस तरह मरने पर वे चिंतित हैं। वन्य प्राणी चिकित्सक के डॉ आरके वर्मा (Dr RK Verma of wildlife doctor) ने बताया कि हमें अभी तक पक्षियों की मौत होने की सूचना नहीं मिली है। वैसे गर्मी में अधिकांश पक्षी को लू, चिकन पॉक्स और डायरिया जैसे रोगों के कारण मौत होती है। इसके साथ तापमान बढ़ जाने के कारण भी चिडिय़ों की मौत होती है। पक्षी 35 डिग्री सेल्सियस तक तापमान बर्दाश्त कर पाते हैं। इससे अधिक तापमान घातक है।
गर्मी ले रही परिंदों की जान, एक सप्ताह में दर्जनभर मरे
IMAGE CREDIT: Dinesh Yadu @ Patrika Raipur
आप भी बचा सकते हैं पक्षी की जान
डॉ. आरके वर्मा ने बताया कि पक्षियों को बचाने के लिए छत के छांव वाले हिस्से में मिट्टी के पात्र में पानी रखने के साथ ही रोजाना पानी को बदले, जिससे पक्षी सेहतमंद रहेंगे। अगर सड़क पर गिरा पक्षी मिले तो उसके सिर को बाहर रखकर पानी में डाले। सिर पर हल्का बर्फ लगाएं, जिससे उसकी जान बच सकती है।
यह भी पढ़ें – सौ मीटर जाने के लिए तीन सौ मीटर घूमकर जाने की मजबूरी
यह भी पढ़ें -मुझे और मेरी बेटी को जीने दो, कोई तो इस जानवर से मुझे छुटकारा दिला दो
यह भी पढ़ें -मदकू द्धीप में इतिहास के कई रहस्य दबे
यह भी पढ़ें – मोर घर मा शादी अउ मोर वार्ड मा बुता हाबे, तेला येला छोड़ के कैईसे जाहु चंडीगढ़
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो