scriptकोरोना काल पशुओं पर भी पड़ा भारी, गोशाला में भूख से दर्जनों गायों की मौत | Lockdown Effect: Dozens Of Cows Died In Bihar In Lack Of Food | Patrika News
गया

कोरोना काल पशुओं पर भी पड़ा भारी, गोशाला में भूख से दर्जनों गायों की मौत

Lockdown Effect: गोशाला के रखरखाव करने वाले कर्मचारियों ने बताया की बंदी में सरकार के पशुपालन विभाग (Dozens Of Cows Died In Bihar In Lack Of Food) से…

गयाMay 09, 2020 / 06:33 pm

Prateek

कोरोना काल पशुओं पर भी पड़ा भारी, गोशाला में भूख से दर्जनों गायों की मौत

कोरोना काल पशुओं पर भी पड़ा भारी, गोशाला में भूख से दर्जनों गायों की मौत

गया: कोरोना संकट के बीच लॉकडाउन में इंसान क्या पालतू पशुओं पर भी शामत आ गई है। दुधारू पशुओं को भी कई संकटों का सामना करना पड़ रहा है। मगध क्षेत्र के जहानाबाद में एक गोशाला में लॉकडाउन के दरमियान 50 गायों की भूख से हुई मौत ने सभी को झकझोर दिया है।


श्रीकृष्ण गोशाला में मरी गायें

जहानाबाद के श्रीकृष्ण गोशाला में रह रही 50 गाएं पिछले एक सप्ताह में चारे के अभाव में दम तोड़ गईं। यहां लॉकडाउन में चारे की आपूर्ति नहीं हो पा रही थी। सरकार से मिलने वाले पोषाहार भी गोशाला में नहीं भेजे जा सके। चंदा देने वाले भी इस दरमियान मदद नहीं कर सके। गायों और अन्य पशुओं को हरा चारु भी लाने वाले इस दौरान सहयोग नहीं कर पाए।

सचिव ने कहा,बूढ़ी गाएं थीं

संस्था के सचिव ने बताया कि गोशाला में डेढ़ सौ गाय और भैंसें हैं। यहां ज्यादातर बूढ़ी गाएं हैं जो बीमार भी रह रही थीं। चारे की कमी इस दौरान बहुत हो गई। रख रखाव नहीं हो पाने से इनमें से करीब 50 गाएं पिछले कुछ दिनों में मरी हैं। जबकि कई गाएं मरणासन्न हालत में हैं।

सरकार ने नहीं की मदद

गोशाला के रखरखाव करने वाले कर्मचारियों ने बताया की बंदी में सरकार के पशुपालन विभाग से एक बार भी चारे की आपूर्ति नहीं की गई। लॉकडाउन में अन्य लोग भी चारे पानी में दिलचस्पी नहीं दिखा पाए। इससे बेजुबान गायों की भूख मिटाना संभव नहीं रह गया था। नतीजन बीमार और बूढ़ी गायें एक एक कर चल बसीं। अब ऐसी हालत उत्पन्न हो जाने के बाद कुछ सामाजिक कार्यकर्ताओं ने चंदा कर चारे की कमी दूर करने की कमर कसी है।

Home / Gaya / कोरोना काल पशुओं पर भी पड़ा भारी, गोशाला में भूख से दर्जनों गायों की मौत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो