बड़ी खबर: जल्द करा लें अपना आधार कार्ड अपडेट, नहीं तो इतना प्रतिशत लगेगा GST

बहुत जल्द आधार कार्ड अपडेट कराने पर भी लगेगा GST

By: Kaushlendra Pathak

Updated: 10 Feb 2018, 02:17 PM IST

गाजियाबाद। अगर आपने अभी अक अपना आधार कार्ड अपडेट नहीं कराया है तो तुरंत इसे अपडेट करा लें। क्योंकि आधार कार्ड को अपडेट कराना जल्द ही महंगा होने जा रहा है। यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) ने आधार की अपडेट फी पर 18 % जीएसटी लगाने का फैसला किया है। इस फैसले के बाद आधार की डीटेल्स अपडेट कराना 5 रुपये मंहगा हो जाएगा।

18 फीसद लगेगा GST

गौरतलब है कि वर्तमान में आधार अपडेट की फी 25 रुपये है, 18 % जीएसटी लगाने के बाद इसकी कुल फी 30 रुपये हो जाएगी। केवल डीटेल्स अपडेट कराने पर ही जीएसटी देना होगा, इस बात की जानकारी यूआईडीएआई ने अपने ट्विटर हैंडल पर दी। आधार में नाम दर्ज कराने पर किसी भी तरह का जीएसटी नहीं देना होगा, इसलिए आधार में नाम दर्ज कराना मंहगा नहीं होने जा रहा है।


अगले हफ्ते से लागू होने की संभावना

एक सीनियर अधिकारी ने बताया, आधार में नाम, जन्मतिथि, पता, लिंग, मोबाइल नंबर, ईमेल अड्रेस जैसी डीटेल्स को अपडेट करने लिए अब 18 फीसदी जीएसटी देना होगा। वर्तमान में इसके लिए 25 रुपये की फी वसूल की जाती है। 18 फीसदी जीएसटी का मतलब 4.50 रुपये। इसलिए किसी भी तरह की दिक्कत से बचने के लिए इसे सीधे 5 रुपये कर दिया गया है। अब आधार अपडेट की कुल फी 30 रुपये हो जाएगी। आधार कार्ड अपडेट किए जाने के मामले में गाजियाबाद के एडीएम ज्ञानेंद्र सिंह वर्मा ने बताया कि अभी तक उनके पास इस तरह का कोई जिओ नहीं आया है। लेकिन जो भी जीओ आएगा उसके बाद ही इस रेट को लागू किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक, इस नियम को अगले सप्ताह से लागू करने की योजना है, क्योंकि ज्यादातर मशीने अभी तकनीकी खराबी की वजह से बंद पड़ी हुई हैं। बता दें कि यूआईडीएआई ने आधार से जुड़ी शिकायतों के लिए एक टॉल फ्री नंबर 1947 जारी किया है, इसपर आप आधार अपडेट के लिए ज्याद चार्ज वसूले जाने की शिकायत कर सकते हैं।

GST
Kaushlendra Pathak
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned