script आलिया-रश्मिका ही नहीं आप भी हो सकते हैं Deepfake का शिकार, ऐसे करें बचाव | AI Deepfake you can be victim after Alia Rashmika how protect yourself | Patrika News

आलिया-रश्मिका ही नहीं आप भी हो सकते हैं Deepfake का शिकार, ऐसे करें बचाव

locationगाज़ियाबादPublished: Dec 01, 2023 04:03:13 pm

Submitted by:

Sanjana Singh

सोशल मीडिया पर इन दिनों डीपफेक फोटो और वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। बॉलीवुड कई जाने माने बॉलीवुड स्टार भी इस तकनीक का शिकार हो चुके हैं।

 

ai_deepfake.jpg
गाजियाबाद में एक वीडियो सामने आया है जिसमें डीपफेक ऐप के जरिए फ्रॉड किया गया है। दरअसल, 74 साल के बुजुर्ग के पास एक न्यूड वीडियो कॉल आई। इसके बाद फ्रॉड करने वाले ने एक पुलिस ऑफिसर बनकर बुजुर्ग से 74000 रुपए अपने अकाउंट में ट्रांसफर करवा लिए। इससे पहले भी कई जाने माने बॉलीवुड स्टार जैसे रश्मिका मंदाना, आलिया भट्ट इस तकनीक का शिकार हो चुके हैं। ऐसे केस में आज हम आपको बताएंगे कि डीपफेक से आप अपना बचाव कैसे करें।
क्या होता है डीपफेक?
किसी रियल वीडियो में किसी और का चेहरा लगाकर उसे ओरिजिनल बना देने के टेक्निक को डीपफेक का नाम दिया है। डीपफेक से ना सिर्फ वीडियो बल्कि फोटो और ऑडियो भी बनाया जाता है। इसमें मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का सहारा लेकर किसी इंसान के चेहरे पर किसी फर्जी फेस को लगाया जाता है। जिससे हुबहू फर्जी वीडियो और फोटो को बनाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें

'मेरी ड्यूटी खत्म...', दो ट्रेनों को स्टेशन पर खड़ी कर सोने चले गए लोको पायलट, नाराज यात्रियों ने किया हंगामा

डीपफेक से कैसे बचें?
डीपफेक का शिकार सिर्फ सेलिब्रिटी या कोई फेमस इंसान बल्कि आप भी बन सकते हैं। डीपफेक से बचने के उपाय:

अपना सोशल मीडिया प्रोफाइल प्राइवेट रखें
अगर आप भी फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर अपनी फोटोज, वीडियोज शेयर करते हैं तो सावधान हो जाइए। आपकी तस्वीर किसी भी अनजान व्यक्ती के पास जा सकती है और वो आपकी डीपफेक फोटो और वीडियो बनाकर उसका मिसयूज कर सकते हैं। अगर आप डीपफेक से बचना चाहते हैं, तो अपनी फोटोज को प्राइवेट ही रखें, इसके अलावा आप उन्हीं लोगों के साथ शेयर करें, जिन्हें आप जानते हैं।
स्ट्रांग पासवर्ड का यूज करें
अगर आप उनमें से हैं जो अक्सर सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं, तो आपको सभी स्ट्रांग पासवर्ड बनाना चाहिए। इससे आपका सोशल मीडिया अकाउंट करना हैकर्स और एआई के लिए मुश्किल होगा। इससे आपकी फोटोज सेफ रहेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो