scriptमधुमेह रोगियो के लिए आम की खास किस्म तैयार करने की कवायद | Special kind of mango prepared for diabetics in Udaipur Agricultural University | Patrika News
स्वास्थ्य

मधुमेह रोगियो के लिए आम की खास किस्म तैयार करने की कवायद

मधुमेह रोगियों के लिए आम की खास किस्म लगभग तैयार, उदयपुर कृषि विश्वविधालय के वैज्ञानिक पहुंचे सफलता के करीब

गाज़ियाबादJul 31, 2016 / 12:15 am

राजस्थान के महाराणा प्रताप कृषि विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक मधुमेह के रोगियों के लिए कम मिठास वाले आम की किस्म तैयार करने मे जुटे है। आम अपनी खास मिठास और जायके के लिए जाना जाता है और इसीलिए मधुमेह रोगियों को इससे दूर रहना पडता है।
मधुमेह रोगियो के लिए आम की खास किस्म तैयार करने की कवायद राजस्थान के महाराणा प्रताप कृषि विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक मधुमेह के रोगियों के लिए कम मिठास वाले आम की किस्म तैयार करने मे जुटे है। 
आम अपनी खास मिठास और जायके के लिए जाना जाता है और इसीलिए मधुमेह रोगियों को इससे दूर रहना पडता है। इसी को देखते हुए महाराणा प्रताप कृषि विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक बोरवाट फार्म पर कम शुगर वाला आम तैयार कर रहे है। इसके लिए मध्य प्रदेश में पाई जाने वाली किस्म वनराज पर प्रयोग किया जा रहा है। 
वैज्ञानिकों के अनुसार वनराज में टोटल सोल्यूबल शुगर कम होती है और ऐसिडिक कंटेंट जिससे आम में खटास आती है वह ज्यादा होती है।आम की अन्य किस्मों के जर्मप्लाज्म के जरिए वनराज की ही ऐसी किस्म तैयार करने की कोशिश की जा रही है जिसे मधुमेह के रोगी भी आसानी से खा सकें।
 विश्वविद्यालय के अनुसंधान निदेशक प्रो जीएस आमेटा के अनुसार अब तक के परिणाम काफी उत्साहजनक है। उम्मीद है कि जल्द ही आम की कम मीठे वाली किस्म तैयार हो जाएगी।

Home / Health / मधुमेह रोगियो के लिए आम की खास किस्म तैयार करने की कवायद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो