scriptGhaziabad: 2 लाख रुपये में बने चिड़ि‍यों के फ्लैट, वीडियो में देखें पक्षियों के घर | Ghaziabad Bird Flat made by gda in uttar pradesh | Patrika News
गाज़ियाबाद

Ghaziabad: 2 लाख रुपये में बने चिड़ि‍यों के फ्लैट, वीडियो में देखें पक्षियों के घर

Highlights

GDA वीसी आवास में बनाए गए पक्षियों के लिए 60 फ्लैट्स
पक्षियों के पानी और खाने की होगी पूरी सुविधा
राजस्थान के बीकानेर में भी बनाए गए थे इस तरह के बर्ड फ्लैट्स

गाज़ियाबादSep 21, 2019 / 03:11 pm

sharad asthana

vlcsnap-2019-09-21-14h53m32s158.png
गाजियाबाद। गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (GDA) द्वारा अब लोगों को छत मुहैया कराने के साथ ही अब परिंदों के लिए भी घरौंदा बनाया गया है। उत्‍तर प्रदेश का पहला बर्ड फ्लैट गाजियाबाद में बना है। इसको गाजियाबाद विकास प्राधिकरण की वीसी के आवास पर स्‍थापित किया गया है।
नहाने के लिए बना स्‍वीमिंग पूल

जीडीए ने वीसी आवास में पक्षियों के लिए 60 फ्लैट्स बनाए हैं। बर्ड फ्लैट्स में 60 पक्षियों के रहने की व्यवस्था होगी। इनमें पक्षियों के पानी और खाने की पूरी सुविधा होगी। पक्षियों के नहाने के लिए इसमें स्विमिंग पूल भी तैयार किया गया है। पक्षियों के लिए यहां सुबह और शाम दाना डाला जाएगा। बर्ड फ्लैट की ऊंचाई 15 फीट है। इसके चारों तरफ लोहे के फ्रेम लगाए गए हैं। अंदर से लकड़ी का ढांचा तैयार किया गया है। इसमें 10 फीट का पोल और 5 फीट में फ्लैट बनाए गए हैं।
यह भी पढ़ें

Dussehra से पहले बैंकों में हाेने जा रही है हड़ताल, केवल तीन दिन खुलेंगे बैंक

गाजियाबाद में बनेंगे और भी बर्ड फ्लैट

इसकी लागत की बात करे तो फ्लैट बनाने के निर्माण में 2 लाख रुपये लगे हैं। जीडीए वीसी कंचन वर्मा ने बताया कि राजस्थान के बीकानेर में इस तरह के पक्षियों के लिए फ्लैट्स बनाए गए थे। गाजियाबाद में पक्षियों के लिए अभी पहले चरण में जीडीए वीसी के सरकारी आवास में 60 फ्लैट्स बनाए गए हैं। उन्‍होंने कहा कि पक्षियों और जानवरों के लिए केवल चिड़ियाघर में ही घर तैयार किए जाते हैं। इन पक्षियों का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस दिशा में अब जीडीए ने कार्य करना शुरू कर दिया है। इसके बाद जीडीए जनपद की कई योजनाओं में इस तरफ के बर्ड फ्लैट्स बनाएगा।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर

Home / Ghaziabad / Ghaziabad: 2 लाख रुपये में बने चिड़ि‍यों के फ्लैट, वीडियो में देखें पक्षियों के घर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो