scriptगाजियाबाद बिल्डिंग हादसे की कहानी चश्मदीद की जुबानी, मलबे से निकला एक शव | Ghaziabad building collapse story by eye witness, one die many injured | Patrika News
गाज़ियाबाद

गाजियाबाद बिल्डिंग हादसे की कहानी चश्मदीद की जुबानी, मलबे से निकला एक शव

मौके पर पहुंची जिलाधिकारी रितु माहेश्वरी और एसएसपी वैभवकृष्ण। बचाव में जुटी एनडीआरएफ की टीम।

गाज़ियाबादJul 22, 2018 / 06:10 pm

Rahul Chauhan

Eye witness

गाजियाबाद बिल्डिंग हादसे की कहानी चश्मदीद की जुबानी, मलबे से निकला एक शव

गाजियाबाद। दिल्ली से सटे गाजियाबाद के मसूरी थाना क्षेत्र में डासना के पास आकाश नगर में राधा कृष्ण कुंज नाम से एक कॉलोनी प्राइवेट बिल्डर्स के द्वारा बनाई जा रही थी। इस कॉलोनी में 600 वर्ग मीटर में एक 5 मंजिला इमारत का निर्माण कार्य चल रहा था, जिसके अंदर काफी संख्या में फ्लैट बनाए जा रहे थे। रविवार को सुबह से ही बारिश का मौसम बना हुआ था, जिसके बावजूद भी साइट पर काम चल रहा था। बताया जा रहा है कि कुछ मजदूर काम कर रहे थे और कुछ मजदूर बारिश से बचने के लिए बिल्डिंग के निचले भाग में आराम कर रहे थे। साथ ही कुछ मजदूर खाना खा रहे थे। तभी निर्माणाधीन 5 मंजिला इमारत अचानक ही भर-भराकर ताश के पत्तों की तरह बिखर गई। बिल्डिंग के अंदर मौजूद सभी मजदूर मलबे में दब गए।
यह भी पढ़ें

अब गाजियाबाद में 5 मंजिला इमारत गिरने से कई मजदूर दबे, NDRF की टीम पहुंची


प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि यह हादसा करीब 2:31 हुआ। जैसे ही बिल्डिंग गिरी आसपास के लोग कुछ समझ भी नहीं पाए थे, लोगों का कहना है कि कुछ देर के लिए चारों तरफ धूल ही धूल हो गई थी। जैसे ही लोगों को बिल्डिंग गिरने का पता चला तो आसपास के लोग बिल्डिंग में दबे लोगों को निकालने में जुट गए। साथ ही आनन फानन में लोगों ने स्थानीय पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों को भी सूचित किया। सूचना के आधार पर करीब 2:39 मिनट पर पुलिस मौके पर पहुंची और बड़े हादसे को देखते हुए पुलिस के आला अधिकारियों और प्रशासनिक अधिकारियों के अलावा एनडीआरएफ की टीम को भी सूचित किया गया।
यह भी पढ़ें

शाहबेरी में बिल्डिंग हादसे के बाद अब नोएडा में इस जगह गिरी दीवार, 2 लोगों की मौत, 3 घायल


building collapse
यह भी पढ़ें

शाहबेरी बिल्डिंग हादसा: NDRF के इतने लोगों ने लगातार 66 घंटे तक चलाया सबसे लंबा ऑपरेशन


आनन-फानन में प्रशासनिक अधिकारी और स्थानीय पुलिस के अलावा एनडीआरएफ की टीम के जवान मलबे को हटाने में जुट गए हैं। तमाम तरह का बचाव और राहत कार्य शुरू किया गया है। दमकल विभाग की टीम भी मौके पर पहुंची है और कई एंबुलेंस भी मौके पर मौजूद हैं। कड़ी मशक्कत के बाद एनडीआरएफ की टीम ने मलबे में दबे एक शव को बाहर निकाल लिया है। इसके अलावा पांच अन्य लोगों को भी मलबे से बाहर निकाल लिया गया है, जिन्हें गंभीर चोटें आई है। इसके साथ ही करीब 5 वर्षीय एक बच्चे को भी मलबे से सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है। बताया जा रहा है कि फिलहाल अभी मलबे के नीचे 7 से 8 लोग और दबे होने की आशंका है। जिन्हें बचाने के लिए पूरी तरह एनडीआरएफ की टीम जुटी हुई है।
यह भी पढ़ें

ग्रेटर नोएडा: शाहबेरी हादसे के बाद प्रॉपर्टी के कारोबारी हुए फरार, दुकानों पर लगे ताले


हादसे की खबर सुनते ही गाजियाबाद की जिलाधिकारी रितु माहेश्वरी और गाजियाबाद के एसएसपी वैभव कृष्ण भी तमाम अधिकारियों के साथ मौके पर पहुंचे और उन्होंने मौके का जायजा लिया। मौके पर पहुंची गाजियाबाद की जिलाधिकारी रितु माहेश्वरी ने बताया कि फिलहाल अभी निर्माणाधीन बिल्डिंग के मालिक की जानकारी की जा रही है और तमाम एंगल पर जांच की जा रही है कि आखिर अचानक ही बिल्डिंग गिरने का क्या कारण रहा है।
यह भी देखें-प्राधिकरण की चेतावनी के बाद भी नोएडा-ग्रेनो में अवैध रूप से बनी ये सैकड़ों इमारतें, देखें वीडियो

building collapse
यह भी देखें-युवती का अपहरण कर चलती गाड़ी में किया गैंगरेप

उन्होंने बताया कि फिलहाल मलबे में दबे लोगों को बाहर निकाला जा रहा है। एनडीआरएफ की टीम के अलावा स्थानीय पुलिस और दमकल विभाग की टीम राहत और बचाव के कार्य में जुटी है। हर पहलू पर गहनता से जांच की जाएगी। इस पूरे मामले में यदि इमारत के मालिक या ठेकेदार द्वारा मानकों को पूरा नहीं किया गया है या नक्शे में किसी तरह का कोई बदलाव किया गया है तो निश्चित तौर पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

Home / Ghaziabad / गाजियाबाद बिल्डिंग हादसे की कहानी चश्मदीद की जुबानी, मलबे से निकला एक शव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो