scriptCoronavirus ने कम की आम की मिठास, बाजार में फल नहीं बिकने से परेशान हुए ठेकेदार | mango is not selling in market due to coronavirus | Patrika News
गाज़ियाबाद

Coronavirus ने कम की आम की मिठास, बाजार में फल नहीं बिकने से परेशान हुए ठेकेदार

Highlights:
-लोग कम खऱीद रहे आम
-ठेकेदार घर गिरवरी रखने को हुए मजबूर
-सरकार से लगाई मदद की गुहार

गाज़ियाबादJun 28, 2020 / 05:12 pm

Rahul Chauhan

गाजियाबाद। कोविड-19 महामारी का प्रभाव इस बार आम की खेती करने वाले ठेकेदारों पर भी देखने को मिल रहा है।जिसके चलते इस बार आम की मिठास भी गायब होती नजर आ रही है। आम के बाग की ठेकेदारी करने वाले लोगों का कहना है कि आम के बाग के मालिक किसान होते हैं। लेकिन उनके द्वारा 2 साल या 3 साल का ठेका आम के ठेकेदारों को दे दिया जाता है और उनकी किस्त का समय भी तय किया जाता है।
यह भी पढ़ें

हाइवे पर खड़े ट्रक से टकराई तेज रफ्तार डीसीएम, सिपाही और बेटे की मौत, पत्नी और दो बेटियां घायल

इस बार ठेकेदारों का कहना है कि कोविड-19 महामारी के चलते देशभर में लॉकडाउन किया गया है और अब अनलॉक वन की घोषणा भी की गई है। लेकिन अभी भी बाजार पूरी तरह से नहीं खुल पा रहे हैं। फल मंडी में भी पूरी तरह से माल सप्लाई नहीं हो पा रहा है। उधर कोविड-19 महामारी के संक्रमण से ग्रसित होने के भय के कारण आम के शौकीन भी इस बार आम कम खरीद रहे हैं। जिसके कारण इस बार आम की बिक्री बेहद कम है और इसका सीधा असर आम के ठेकेदारों पर नजर आ रहा है। क्योंकि एक तरफ उनका आम बिक नहीं पा रहा है और वहीं दूसरी तरफ आम के बाग के मालिक को पूरी पेमेंट करनी होती है।
यह भी पढ़ें

खेतों में जाकर ताली और थाली बजाएंगे किसान, जानिए क्या है पूरा मामला

आम के बाद के ठेकेदारों का कहना है कि उन्हें अपने मकान गिरवी रखकर आम के बाग के मालिक को पेमेंट करनी पड़ रही है। बच्चों की पढ़ाई और उनके लालन-पालन पर भी खासा असर पड़ रहा है। सीधे-सीधे आम के बाग के ठेकेदार भुखमरी की कगार पर आ चुके हैं। उनका कहना है कि जिस तरह से सरकार द्वारा किसानों को कई फसलों पर सब्सिडी दी जाती है, ठीक उसी तरह आम के ठेकेदारों को भी सरकार के द्वारा सब्सिडी दी जानी चाहिए ताकि लोग भुखमरी के कगार से बच सकें।

Home / Ghaziabad / Coronavirus ने कम की आम की मिठास, बाजार में फल नहीं बिकने से परेशान हुए ठेकेदार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो