scriptTraffic Rules: ट्रैफिक रुल्स तोड़ने वाले हो जाएं सावधान, अब दर्ज होगी FIR | Nitin Gadkari said FIR will be registered for breaking traffic rules | Patrika News
गाज़ियाबाद

Traffic Rules: ट्रैफिक रुल्स तोड़ने वाले हो जाएं सावधान, अब दर्ज होगी FIR

Traffic Rules: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी कहा कि जल्द ही हाईवे और एक्सप्रेस-वे पर स्पीड को लेकर नया नियम बनने वाला है। कोई भी ट्रैफिक नियम को तोड़ेगा तो कैमरे में रिकार्ड हो जाएगा, जो सबूत बनेगा और फिर उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज होगी।

गाज़ियाबादDec 23, 2021 / 02:33 pm

Nitish Pandey

nitin-gadkari.jpg

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी।

Traffic Rules: अक्सर जब आप सड़क पर निकलते होंगे तो अमूमन कई लोगों को ट्रैफिक रूल्स को तोड़ते हुए देखते होंगे। कई बार ऐसे लोग ट्रैफिक पुलिस को चकमा देकर चालान से बच जाते हैं तो कई बार इनका चालान भी हो जाता है। लेकिन अब ट्रैफिक रूल्स को तोड़ने वालों की खैर नहीं है। यातायात नियमों का उलंघन करने पर पुलिस एफआईआर दर्ज करेगी। इस बात की जानकारी केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने खुद गाजियाबाद में एक कार्यक्रम के दौरान दी।
ट्रैफिक रूल्स तोड़ने पर दर्ज होगी एफआईआर

दिल्ली से सटे यूपी के गाजियाबाद जिले के डासना इलाके में इंटीग्रेटेड ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम कंट्रोल रूम बिल्डिंग का उद्घाटन केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने की। इस दौरान उन्होंने कहा कि जल्द ही हाईवे और एक्सप्रेस-वे पर स्पीड को लेकर नया नियम बनने वाला है। इस नियम के लागू होने के बाद कोई भी ट्रैफिक नियम को तोड़ेगा तो कैमरे में रिकार्ड हो जाएगा, जो सबूत बनेगा और फिर उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज होगी।
यह भी पढ़ें

Delhi-Meerut Expressway: सजधज कर लोकार्पण के लिए तैयार, बाधाएं आईं पर तैयार हुआ एक्सप्रेस-वे

लोगों को मिलेगा लाभ- नितिन गडकरी

केंद्रीम मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि इंटीग्रेटेड कमांड कन्ट्रोल रूम से जनता को बहुत ही लाभ मिलेगा। यह तकनीक बहुत आवश्यक है। जापान और जायका के सहयोग से इस टेक्नोलॉजी को बनाया गया है। डासना में इंटीग्रेटेड ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम कंट्रोल रूम बिल्डिंग, दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर ट्रैफिक से जुड़ी हर गतिविधियों पर नजर रखेगा।
दुपहिया और तिपहिया वाहन हैं प्रतिबंधित

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण से मिली जानकारी के अनुसार, इस एक्सप्रेस-वे पर दोपहिया और तिपहिया वाहनों के संचालन पर पूरी तरह से रोक रहेगी। यदि कोई ऐसा करता हुआ पाया जाता है तो उसका चालान कटेगा।
यह भी पढ़ें

Delhi Meerut Expressway: पश्चिमी यूपी से दिल्ली के बीच महंगा होगा सफर

वाहन की संख्या में हो सकती है कमी

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों की मानें, तो टोल टैक्स शुरू होने के बाद इस एक्सप्रेस-वे पर वाहन की संख्या में कमी आ सकती है। टोल लगने के कारण वाहन चालक अन्य रास्तों का भी इस्तेमाल करेंगे। अधिकारियों का कहना है कि मुफ्त का सफर 24 दिसंबर को खत्म हो जाएगा।

Home / Ghaziabad / Traffic Rules: ट्रैफिक रुल्स तोड़ने वाले हो जाएं सावधान, अब दर्ज होगी FIR

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो