scriptReality Check: Uttar Pradesh में भी लागू होगी NRC! | Reality Check of NRC Imposed In Uttar Pradesh | Patrika News

Reality Check: Uttar Pradesh में भी लागू होगी NRC!

locationगाज़ियाबादPublished: Oct 02, 2019 11:50:44 am

Submitted by:

sharad asthana

Highlights

Uttar Pradesh में अवैध रूप से रह रहे विदेशियों के सत्‍यापन के दिए गए निर्देश
रेलवे स्‍टेशन और बस स्‍टैंड के आसपास की बस्तियों में छानबीन करने को कहा गया
जांच में उनके दस्‍तावेज फर्जी पाए जाने पर कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए गए

nrc.jpg
गाजियाबाद। उत्‍तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में अवैध रूप से रह रहे विदेशियों के सत्‍यापन के निर्देश दिए गए हैं। उनका चिह्नांकन करके उनको प्रदेश से बाहर किया जाएगा। शासन से निर्देश मिलने के बाद पुलिस ने जिला स्‍तर पर कार्रवाई शुरू कर दी है।
यहां छानबीन करने को कहा गया

डीजीपी ओपी सिंह (DGP OP Singh) की तरफ से प्रदेश के सभी मुख्‍यालयों को अवैध रूप से रह रहे विदेशियों को चिह्रनत करने के निर्देश दिए हैं। जानकारी के अनुसार, जनपदों में अवैध रूप से रह रहे बांग्‍लादेशी और अन्‍य विदेशी नागरिकों का सत्‍यापन कर उनके खिलाफ कार्रवाई करने को कहा गया है। इसके तहत जनपद के बाहरी हिस्‍से में स्थित रेलवे स्‍टेशन, रोड के किनारे और बस स्‍टैंड के आसपास की बस्तियों में तत्‍काल छानबीन को कहा गया है। इस दौरान वीडियोग्राफी करने को भी कहा गया है। जांच में उनके दस्‍तावेज फर्जी पाए जाने पर उन पर कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।
यह भी पढ़ें

घर पर खड़ी कार का भी कट सकता है चालान, जानिए कैसे

यह कहा एसएसपी ने

गाजियाबाद एसएसपी (Ghaziabad SSP) सुधीर कुमार सिंह का कहना है कि अवैध तरीके से जिले में रह रहे बांग्‍लादेशियों और विदेशियों के चिन्‍हीकरण के निर्देश सभी थाना प्रभारियों को दिए गए हैं। एसपी सिटी और एसपी देहात इसकी निगरानी करेंगे। सत्‍यापन के बाद शासन स्‍तर से दी गई गाइडलाइन के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।
यह भी पढ़ें

Big News: अगर आपको भी बेचा जा रहा है 40 रुपये किलो से ज्‍यादा का प्‍याज तो इन नंबरों पर करें शिकायत

NRC का मचा हल्‍ला

प्रदेश मुख्‍यालय से जारी इस आदेश को असम में लागू National Register of Citizens (NRC) से जोड़कर देखा जा रहा है। इस बारे में डीजीपी ओपी सिंह ने मंगलवार को साफ कर दिया था कि इसका एनआरसी से कोई लेनादेना नहीं है। जो बांग्‍लादेशी और विदेशी यहां पर अवैध रूप से रह रहे हैं केवल उनका सत्‍यापन किया जाएगा। अगर उनके दस्‍तावेजों में कमी पाई जाती है तो उनको डिपोर्ट कर दिया जाएगा।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो